Health

बालों के लिए चमत्कारी विटामिन सी: Baalo Ke Liye Chamatkari Vitamin C

बालों के लिए चमत्कारी विटामिन सी: Baalo Ke Liye Chamatkari Vitamin C
x
विटामिन-सी का उपयोग करने से बाल शाइनी एवं घने बनते हैं।

बालों को सेहतमंद, घने, चमकदार एवं काले, लंबे रखने के लिए कई सारे पोषक तत्वों (Nutrients) की आवश्यकता होती है। विटामिन सी भी उन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन सी नींबू, आंवला, संतरे में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। विटामिन सी सप्लीमेंट के रूप में भी आता है। विटामिन-सी (Vitamin C) का उपयोग करने से बाल शाइनी एवं घने बनते हैं। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं की विटामिन सी से बालों को घने, लंबे एवं चमकदार कैसे बनाएं।

आंवले के पानी से (With gooseberry water)



आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाता है। आंवले के पानी (Gooseberry water) को हेयर सिरम की तरह उपयोग कर सकते हैं। आंवले के पानी से बालों में मालिश करने से बालों (Hairs) की जड़ें मजबूत एवं चमकदार बनते हैं।

दही लगाएं (Apply curd)



बालों की चमक बढ़ाने एवं सिल्की बनाने के लिए दही (Curd) काफी असरदार माना जाता है। अगर आप भी बालों में डैंड्रफ (Dandruff) एवं रूसी से परेशान है, तो दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की जड़ों में दही की 15 से 20 मिनट मालिश करें एवं बाद में गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें।

नींबू के उपयोग से (Using lemon)



नींबू (Lemon) बालों को सॉफ्ट बनाने में सहायक होता है जो बालों में स्कैल्प इंफेक्शन (Scalp infection) को भी दूर करता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) और साइट्रिक एसिड पाया जाता है बालों में नींबू लगाने के लिए सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाएं एवं इस तेल की बालों में मसाज करें। नींबू का रस और सरसों का तेल लगाने से बालों में डैंड्रफ (Dandruff) कम हो जाता है।

एवोकाडो के उपयोग से (Using avocado)



एवोकाडो (Avocado) में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देने के साथ, हाइड्रेट भी करता हैं। एवोकाडो को बालों में लगाने के लिए एक पका हुआ एवोकाडो लें और दो चम्मच शहद एवं थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं।

संतरे के छिलके के रस से (From orange peel juice)



संतरे का रस (Orange juice) त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। संतरे के रस से बाल लंबे, घने बनते है साथ ही डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। बालों में संतरे का रस लगाने के लिए सबसे पहले हम संतरे के छिलकों (Orange peel) को पानी में डालकर उबाल लेंगे। इसके बाद पानी को छानकर इस से पानी से हेयर वॉश करेंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story