Health

माइग्रेन के मरीजों का इस तरह होना चाहिए डाइट

Migraine patients
x
माइग्रेन के मरीजों (Migraine patients) को यह खाना बेहद जरूरी है।

Diet For Migraine Patients: आजकल माइग्रेन एक कॉमन प्रॉब्लम है। यह दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है, माइग्रेन होने के बहुत से कारण है लेकिन इसके प्रमुख कारणों में से एक है अनुवांशिक बीमारी! यदि आपके घर में कोई भी माइग्रेन का पेशेंट है तो हो सकता है कि आपके अंदर भी यह प्रॉब्लम ट्रांसफर हो जाए।

लक्षण

माइग्रेन की समस्या में सिर की एक तरफ काफी तेज दर्द होता है जो कि बर्दाश्त से बाहर होता है। इसके अतिरिक्त इसके प्रमुख लक्षणों में हैं चक्कर आना, उल्टी आना और थकान महसूस होना। माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए बहुत से लोग बहुत सी दवाइयों पर डिपेंडेंट होते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो माइग्रेन की समस्या में काफी राहत पहुंचा सकते हैं-

मछली को करें शामिल

विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा मछली में पाई जाती हैं और यह दोनों ही चीजें माइग्रेन के तेज दर्द को कंट्रोल करने में काफी असरकारक होती है। आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा मछली को बनाएं आपको माइग्रेन दर्द की समस्या नहीं होगी।

सेवन करें हरी पत्तेदार सब्जियों का

हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम पाया जाता है जो माइग्रेन दर्द को कम करता है। आप अपनी दिल्ली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि ब्रोकली पालक आदि को शामिल कर सकते हैं।

दूध का करें रोजाना सेवन

माइग्रेन दर्द से बचना चाहते हैं तो बिना फैट वाले दूध को पीना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन बी पाया जाता है जो बॉडी की कोशिकाओं को एनर्जी देता है और शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन

अगर आपको अक्सर माइग्रेन का दर्द होता है तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इनमें मैग्नीशियम के साथ साथ बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके माइग्रेन के तीव्र दर्द में राहत दिला सकते हैं। आप ड्राई फ्रूट्स में काजू बादाम और अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story