Health

Mental Health: इन तरीकों को अपनाकर अपने दिमाग को करें डिटॉक्स

Mental Health: इन तरीकों को अपनाकर अपने दिमाग को करें डिटॉक्स
x
चिंता (Stress) चिता के सामान होती है, ज्यादा चिंता (Stress) करना आपकी मन की शांति को भंग कर सकता है

How To Improve Mental Health, How To Overcome Overthinking: ज्यादा सोचना (Overthinking) व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव तो डालता ही है, इसके अलावा इसका बुरा प्रभाव व्यक्ति के मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है। कहते हैं ना कि चिंता (Stress) चिता के समान होती है, ज्यादा चिंता (Tension) करना आपकी मन की शांति को भंग कर सकता है और आपकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित भी कर सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि अपने दिमाग को डिटॉक्स यानी रीबूट किया जाए। इसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे;

नियमित रूप से करें मेडिटेशन (Meditation)

मेडिटेशन एक बहुत ही अच्छा उपाय है अपने दिमाग को रिबूट करने का। आपके दिमाग में जितनी भी भ्रांतियां चल रही है, उनको शांत करने में मेडिटेशन (Meditation) आपकी बहुत हेल्प कर सकता है, इसलिए अपनी दैनिक दिनचर्या में मेडिटेशन (Meditation) को जरूर शामिल करें, फर्क आपको कुछ ही दिनों में नजर आएगा।

फिजिकल एक्टिवटी (Physical Activity) के लिए भी निकले कुछ समय

रोजाना फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) के लिए कुछ समय जरूर निकालें इसके लिए आप चाहे तो अपने सोशल मीडिया पर स्पेंड हो रहा टाइम कम कर सकते हैं। फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) में आप अपनी पसंदीदा कोई गेम खेल सकते हैं या फिर साइकिलिंग कर सकते हैं या फिर वाकिंग भी कर सकते हैं।

डायरी लिखे

रोजाना कम से कम आधा घंटे का समय निर्धारित करने डायरी लिखने के लिए! यह देखने में पुराना तरीका लगता है, लेकिन अपने मन की भड़ास को किसी दूसरे व्यक्ति पर निकालने से बेहतर है लिखावट के जरिए उसे अपनी डायरी में निकालें। इससे आपके दिमाग में चल रही उलझन शांत होंगी और आपका मन भी हल्का होगा।

खुद के लिए रहें ऑनेस्ट

आपको खुद के साथ ईमानदार रहना होगा और इस बात से कतई ना डरे की बाधाएं किस तरफ से आ रही है। अगर बाधाएं आपके खुद के अंदर से भी आ रही है तो उसे स्वीकार है और उसे दूर करने का प्रयास करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story