Health

गर्म पानी पीने के अनेकों फायदे: Garm Pani Peene Ke Fayde

गर्म पानी पीने के अनेकों फायदे: Garm Pani Peene Ke Fayde
x
गर्म पानी का सेवन करना चाहिए, यह ना सिर्फ आपको सर्दी लगने से बचाता है बल्कि शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है.

हम सभी जानते हैं कि कोरोना की तीसरी लहर (Third wave of corona) काफी तेजी से फैल रही है और देश में संक्रमितों की संख्या भी बढ़ रही है। सरकार अपने स्तर से काम कर रही है लेकिन क्या सच में देश के लोग कोरोना वायरस को लेकर सजग है? क्या वह खुद को बचाने के लिए उचित प्रयास कर रहे हैं? ऐसे बहुत से सवाल है जो दिमाग में उठते हैं। इस समय अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो समय-समय पर अपने हाथों को सेनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क लगाना आदि तो जरूरी ही है और साथ ही जरूरी है अपने खान-पान पर ध्यान देना। सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम और खांसी होना आम बात है। लेकिन इस समय अगर ये लक्षण दिखाई दे तो इसे हल्के में ना लें क्योंकि ये कोरोना के लक्षण भी हो सकते हैं, अगर ज्यादा परेशानी हो तो डॉक्टर से भी संपर्क करें। इसके अलावा आपको गर्म पानी (Hot water)) का सेवन भी करना चाहिए, यह ना सिर्फ आपको सर्दी लगने से बचाता है बल्कि और भी शारीरिक समस्याओं को दूर करता है। चलिए जानते हैं गर्म पानी के सेवन से होने वाले फायदे;

बन्द नाक खोले गरम पानी का करे सेवन (Open closed nose and drink hot water)



अगर आपकी जुखाम या साइनस (Cold or sinus) की समस्या है और आपकी नाक बंद रहती है तो गर्म पानी का सेवन करें क्योंकि इससे आपका बंद साइनस खुल जाता है। जब सर्दी-जुखाम होता है तो गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा होने लगती है, जिसकी वजह से सब कुछ बंद-बंद लगता है. जब गर्म पानी का सेवन किया जाता है, तो सारे ब्लॉकेज खुल जाते हैं और गले की खराश में आराम मिलता है।

गर्म पानी से बॉडी होती है डिटॉक्स (Hot water detoxifies the body)



अगर बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करना है तो सबसे आसान तरीका है गरम पानी पीना। अगर आप सही मात्रा में गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं तो ये आपकी किडनी (kidney) के लिए काफी लाभप्रद है। गर्म पानी पीने से ब्लड में मौजूद सारी गंदगी डाइल्यूट हो जाती है और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।

तनाव करे दूर (Relieve stress)



गर्म पानी शरीर के नर्वस सिस्टम (Nervous system) पर पोस्ट डालता है जिसके कारण दिमाग हमेशा एक्टिव और मूड हमेशा अच्छा रहता है और तनाव दूर होता है।

तो ये थे गर्म पानी से होने वाले फायदे. लेकिन मैं आपसे सिर्फ इतना कहना चाहूंगी कि गर्म पानी का सेवन करते समय सिप लेते हुए पानी पिए, इकट्ठा गर्म पानी बहुत ज्यादा मात्रा में ना पिए, वरना आपका मुंह जल सकता है और आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story