Health

हरे टमाटर से इम्यूनिटी को बनाए मजबूत, हेल्थ के लिए है फायदेमंद

हरे टमाटर से इम्यूनिटी को बनाए मजबूत, हेल्थ के लिए है फायदेमंद
x
टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। जिसे हम रसोईघर में टमाटर की सब्जी,चटनी एवं सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। जिसे हम रसोईघर में टमाटर की सब्जी,चटनी, सुप,जूस, एवं सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हरा टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, हरे टमाटर में विटामिन सी, एवं ए, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, पौटेशियम और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पायें जाते हैं,जो हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको हरे टमाटर का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में (in boosting immunity)

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरे टमाटर का सेवन करना चाहिएं, क्योंकि हरे टमाटर में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में (in controlling blood pressure)

हरे टमाटर में पोटैशियम की मात्रा सर्वाधिक पाई जाती है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होती है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर हरे टमाटर का सेवन करना चाहिए।

आंखों को हेल्दी रखने में (keeping eyes healthy)

हरे टमाटर में बीटा कैरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने एवं रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

स्किन को हेल्दी रखने में कारगर (Effective in keeping the skin healthy
)

बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारी स्किन पर पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स जैसी प्रॉब्लम साधारण हो गई है। अधिकतर लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह के केमिकल से बने प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। जो हमारी स्किन के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए डाइट में हरे टमाटर को शामिल करें। हरे टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

Next Story