Health

Yogasana For Kids: बच्चों को रोजाना कराएं यह योगासन बढ़ेगी हाइट

Yogasana For Kids: बच्चों को रोजाना कराएं यह योगासन बढ़ेगी हाइट
x
बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए योगासन एक ऐसी व्यायाम पद्धति हैं, जिसमें कोई भी साधन-सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

Yogasana For Kids:अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की हाइट (Height) को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। बच्चे को पौष्टिक आहार एवं खेलकूद के साथ-साथ हेल्थ का ध्यान रखते हुए भी बच्चों की हाइट नहीं बढ़ पाती है। बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए योगासन एक ऐसी व्यायाम (Work out) पद्धति हैं, जिसमें कोई भी साधन-सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। योगासन अमीर-गरीब, बूढ़े-बच्चे सभी कर सकते हैं। योगासन (Yoga asana) करने से उच्च स्वास्थ्य की प्राप्ति, शरीर के अंगों की दृढ़ता, रोगों को दूर करने, एवं सुंदर-सुडौल बनाने, बीमारियां दूर करने के साथ-साथ बच्चों की हाइट बढ़ाने में भी मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, बच्चों की हाइट बढ़ाने वाले योगासनों के बारे में।

वृक्षासन (Vrikshasana)



बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए वृक्षासन जरूर कराएं। वृक्षासन (Vrikshasana) करने से हाथों एवं पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिससे लंबाई (Height) बढ़ने में मदद मिलती हैं। वृक्षासन करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं एवं अपने पैरों के बीच की जगह को कम करें और हाथों को सीधा रखें। अब अपना एक पैर उठाकर दूसरे पैर की जांघ पर रखें। अब हथेंलियों एवं अंगुलियों को प्रार्थना की मुद्रा में जोड़ें, और ऊपर उठाएं और धीरे-धीरे सांस अंदर लें एवं बाहर छोड़े। इस मुद्रा को पुनः दोहराएं।

ताड़ासन (Tadasana)



ताड़ासन (Tadasana) बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए अति उत्तम योगाभ्यास है। ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले आप सीधा खड़े हो जाएं और अपने कमर एवं गर्दन को सीधा रखें। अब आप अपने हाथों को सिर के ऊपर करें और धीरे-धीरे सांस लेते हुए पूरे शरीर को खींचे, खिंचाव पैर की अंगुलियों से ऊपर हाथों तक महसूस करें। इस अवस्था को कुछ समय के लिए बनाए रखें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते एवं सांस लेते रहें। इस अवस्था को पुनः दोहराएं।

धनुरासन (Dhanurasana)



धनुरासन करने से बच्चों की हाइट के साथ-साथ ऊर्जा (Energy) को बढ़ाने का भी काम करता है। धनुरासन (Dhanurasana) करने के लिए सबसे पहले फर्श पर उल्टा लेट जाएं। एवं अपने पैरों को मोड़ लें और अपने हाथों से अपने पैर के टखनों को पकड़े और गहरी श्वास लेते हुए सिर और छाती उठाएं और सांस धीरे से छोड़ते हुए इस स्थिति को दोहराते रहें।

भुजंगासन (Bhujangasana)



भुजंगासन को सर्पासन भी कहा जाता है। भुजंगासन (Bhujangasana) करने से हाइट (Height) बढ़ती है और रीड की हड्डी भी मजबूत बनती है। भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाए और अपनी हथेलियों को कंधे के सीध में ले लाएं। और दोनों पैरों के बीच की दूरी को कम करें और पैरों को सीधा एवं तना हुआ रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं और धीरे-धीरे सांस छोड़ते रहे ध्यान रहे कि कमर पर ज्यादा खिंचाव ना आए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story