Health

Louki Benefits In Summer: गर्मियों में लौकी का सेवन करना होता है बहुत फादेमंद जानिए कैसे?

Louki Benefits In Summer: गर्मियों में लौकी का सेवन करना होता है बहुत फादेमंद जानिए कैसे?
x
लौकी (Bottle Gourd) में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बहुत ही गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं।

Louki Benefits In Summer: गर्मियों की प्रमुख सब्जियों में से एक है लौकी(Bottle guard), जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद (Benefits) होती है। जी हां! गर्मियों के मौसम में लौकी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बहुत ही गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। गर्मियों के समय होने वाली तपती धूप से आपके शरीर की रक्षा करती है लौकी, उसे ठंडक देकर। इसके अलावा गर्मियों के समय लौकी खाने से स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। तो चलिए जानते हैं, गर्मियों के समय में लौकी का सेवन करना किस तरह से फायदेमंद होता है-

करें स्ट्रेस लेवल को कम (Reduce Stress Level)

लौकी में सिडेटिव गुण पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस लेवल को कम करते हैं और दिमाग को शांत रखते हैं। इसके अलावा लौकी में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

वजन घटाए (Weight Loss)

जो लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें लौकी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है जो फैट पर कंट्रोल रखता है। इसके अलावा लौकी के सेवन से आपको भूख का एहसास कम होता है, अगर रोजाना लौकी के जूस का सेवन किया जाए तो वजन तेजी से कम हो सकता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखें हेल्दी (Keep Digestive System Healthy)

पाचन से रिलेटेड कोई भी समस्या हो लौकी की मदद से उसे दूर किया जा सकता है, आप चाहे तो लौकी की सब्जी खाएं या फिर लौकी का जूस पिए आपके पाचन को यह दुरुस्त रखता है। लौकी में कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन जैसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

बालों के लिए लाभदायक (Beneficial For Hair)

आजकल अधिकतर लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं और झड़ने लगते हैं। इसके पीछे का प्रमुख कारण है मौसम और गलत खानपान की आदत। अगर आप रोज एक गिलास लौकी का जूस पीते हैं तो आप अपने बालों को हेल्दी रख सकते हैं और समय से पहले सफेद होने से भी रोक सकते हैं।

Next Story