Health

Lockdown में बढ़ रही है तोंद (Belly Fat), तो करें ये काम, वापस हो जाएंगे Fit

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
Lockdown में बढ़ रही है तोंद (Belly Fat), तो करें ये काम, वापस हो जाएंगे Fit
x
Lockdown होने की वजह से बहुत से लोगों की शारीरिक मेहनत न के बराबर हो गई होगी।इसके लिए जल्द ही आपको अपनी तोंद (Belly Fat) घटाकर खुदको Fit करना

Health Desk. Coronavirus के बढ़ते संक्रमण के चलते देश में आज Lockdown का 50वां दिन है। इतने लम्बे समय Lockdown होने की वजह से बहुत से लोगों की शारीरिक मेहनत न के बराबर हो गई होगी। इस कारण उनका मोटापा और तोंद बढ़ रही होगी। इसके लिए जल्द ही आपको अपनी तोंद (Belly Fat) घटाकर खुदको Fit करना होगा। वरना देर हो सकती है।

आज हम आपको Fit रहने के और Belly Fat घटाने का बहुत ही आसान और घरेलू नुस्खा बताएंगे, जो आपका Weight मेंटेन करने में काफी मददगार साबित होगा।

पेट के बल सोने के हैं आदी, तो हो जाएं सावधान, नहीं तो भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम

इन दिनों मार्केट में ढेर सारे संतरे बिक रहे हैं, जिसका इस्‍तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में शरीर की सारी चर्बी घटा सकते हैं। संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है जो शरीर की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है। इससे आप न सिर्फ मोटापे बल्‍कि वायरस और संक्रमण से भी बच सकते हैं। इस वेट लॉस के लिए Orange Juice में क्‍या-क्‍या मिलाना है और यह कैसे काम करता है, आइए जानते हैं...

Orange Juice बनाने की सामग्री

Orange Juice बनाने की सामग्री

  • 1 नींबू का रस
  • 5 संतरे का रस
  • 1 कप अनानास के टुकड़े
  • आधा चम्मच दालचीनी पाउडर
  • मोटापा कम करने के लिए ऐसे बनाएं जूस : आपको बस सभी सामग्रियों को ब्‍लेंड करना है। इस जूस को सर्व करने से पहले इसमें बर्फ के टुकड़े डाल लें।

कब और कैसे करें सेवन

Social Distancing न हो तो एक कोरोना मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित करेगा

कब और कैसे करें सेवन

इस जूस का सेवन रोज सुबह सप्ताह में तीन बार नाश्ते से पहले करना है। इससे आपको भूख कम लगेगी, एनर्जी बढ़ेगी और शरीर से विषाक्त पदार्थों का सफाया होगा। इस ड्रिंक में विटामिन-सी पाए जाने की वजह से शरीर की इम्‍यूनिटी भी बढ़ेगी।

​जूस पीने से बढ़ा है मेटाबॉलिज्‍म

जूस पीने से बढ़ा है मेटाबॉलिज्‍म

इस जूस में एक प्रकार का एंजाइम पाया जाता है। जो अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करता है। इस जूस को पीने से आपकी भूख को भी दबाने में मदद मिलती है।

​फाइबर का अच्छा स्रोत

अनानास और संतरे में विटामिन सी और मैंगनीज भारी मात्रा में पाए जाते हैं। यही नहीं, ये दोनों फाइबर के भी अच्छे स्रोत हैं। फाइबर पेट को भरने के लिए जाना जाता है। इसे पीने से आपको जंक फूड की क्रेविंग नहीं महसूस होगी।

नहीं होती बिल्‍कुल भी कैलोरी

नहीं होती बिल्‍कुल भी कैलोरी

मोटापा तभी कम होगा जब आप कम कैलोरी वाला आहार खाएंगे। ऐसे में यह जूस न सिर्फ टेस्‍टी लगता है बल्‍कि इसमें कैलोरी भी नहीं होती। जब भी आपको भूख लगती है तो आपको कम कैलोरी वाले फलों का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story