Health

Lemon Side Effects: नींबू के अधिक इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये साइड इफैक्ट्स

Lemon Side Effects: नींबू के अधिक इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये साइड इफैक्ट्स
x
Lemon Side Effects: नींबू के ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह के हेल्थ इश्यूज भी हो सकते हैं.

Side Effects Of Lemon And Lemon Water: नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और ज्यादातर लोग नींबू को अपनी डाइट में शामिल करते हैं जैसे कि खाने में, सलाद में , नींबू पानी पीने आदि में। कई सारी डिशेज को भी नींबू का प्रयोग करके बनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू के ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह के हेल्थ इश्यूज भी हो सकते हैं? आज हम आपको इस आर्टिकल में नींबू के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले साइड इफेक्ट (Lemon Side Effect) के बारे में बताएंगे;

पेट में दर्द की समस्या

कुछ लोग खाली पेट शहद और नींबू का पानी (Lemon Water side Effects) पीते हैं और ऐसा मानना है कि पाचन क्रिया में ये पानी बेहद मददगार है, लेकिन बहुत ज्यादा नींबू के इस्तेमाल से डाइजेशन बिगड़ सकता है और पेट से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या

नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) की जैसी समस्या हो सकती है क्योंकि ज्यादा नींबू पानी पीने से बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है, जिससे थकावट महसूस होती है और शरीर का सारा पानी भी निकल सकता है।

दांतो में दर्द की समस्या

नींबू का रस बहुत ज्यादा एसिडिक होता है और अगर आप बार-बार नींबू का प्रयोग करते हैं तो दातों का इनेमल डैमेज हो सकता है और दातों की संवेदनशीलता बढ़ सकती है।

ड्राई स्किन की समस्या

नींबू के ज्यादा सेवन से स्किन ड्राई (Dry Skin) होती है। अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है और आप ज्यादा मात्रा में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो सकती है और फटी फटी दिख सकती है।

Next Story