Health

अधिक शुगर लेवल का संकेत देते हैं पैर : Adhik Suger Level Ka Sanket Dete Hai Pair

अधिक शुगर लेवल का संकेत देते हैं पैर : Adhik Suger Level Ka Sanket Dete Hai Pair
x
दुनियाभर में डायबिटीज के रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही हैं, जो एक गंभीर बीमारी है।

दुनियाभर में डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही हैं, जो एक गंभीर बीमारी है। इसमें व्यक्ति के शरीर में, रक्त में ग्लूकोज का स्तर (Blood glucose level) बहुत अधिक बढ़ जाता है। जिससे व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन (Insulin) नहीं बन पाता हैं, जिससे शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती है। जिसके कारण व्यक्ति को मूत्र संक्रमण, फुट अल्सर, आंखों की रोशनी कम होना, हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे ब्लड शुगर लेवल अधिक होने पर हमारे पैर कौन-सें संकेत देता है।

पैरों में जलन होना (Burning feet)


ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) अधिक होने पर पैरों के आखरी हिस्सों में अंगूठे एवं अंगुलियों में रक्त प्रवाह कम होने लगता है जिससे पैरों में जलन होने लगती है।

पैरों में सूजन बनी रहना (Swollen feet)


पैरों में सूजन आने के कई कारण होते हैं जैसे वॉटर रिटेंशन (Water retention), मौसम परिवर्तन, लंबे समय तक खड़े या बैठे रहने के कारण कई लोगों के पैरों में सूजन आ जाती हैं। रक्त में शर्करा स्तर का अधिक होने पर लगातार पैरों में सूजन बनी रहती है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई होने का संकेत होता है।

पैरों में सुन्नपन आना (Numbness in feet)


ब्लड शुगर लेवल अधिक होने पर ब्लड सरकुलेशन प्रभावित होता है। जिससे पैरों में रक्त प्रवाह कम होने के कारण पैरों में कोई भी हरकत या किसी प्रकार का दर्द या चुभन महसूस नहीं होती हैं, व धीरे-धीरे पैरों में सुन्नपन (Numbness in feet) आने लगता है।

घाव सही होने में समय लगना (Wound healing time)


रक्त में जब शर्करा का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है तो शरीर में बैक्टीरिया फैलने लगते हैं, जिससे इंफेक्शन (Infection) होने के साथ पैरों में घाव होने लगते हैं एवं शुगर लेवल अधिक होने पर पैरों में किसी चोट लगने या घाव (Wound) होने पर ठीक होने में लंबा समय लग जाता है।

Next Story