Health

Leaves For Bloating: गैस, कब्ज और अपच की बीमारियों के लिए बांसी मुंह चबाएं ये पत्तियां

Leaves For Bloating: गैस, कब्ज और अपच की बीमारियों के लिए बांसी मुंह चबाएं ये पत्तियां
x
गैस, कब्ज और अपच जैसी पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए कुदरती इंतजाम हैं ये पत्तियां।

Leaves For Bloating: गैस, कब्ज और अपच जैसी पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए कुदरत ने कुछ ऐसे इंतजाम किए हैं। इनका फायदा उठा कर आप पेट की तकलीफों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि सुबह बासी मुंह इन पत्तियों का सेवन करने से आपको पेट संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है। घरेलू मेडिसिन के नाम से मशहूर इन पत्तियों को सुबह बासी मुंह सेवन करने से कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जाने यह कौन सी पत्तियां हैं, जिनसे हमें कई बीमारियों से छुटकारा मिलती है।

सौंफ की पत्तियां (Sounff Leaves Benefits)

गर्मियों में सौंफ का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इस कारण से पेट में दर्द, सूजन, गैस और अपच की मुश्किलों में घरेलू नुस्खे के तौर पर सौंफ की पत्तियां बासी मुंह चबाना फायदेमंद होता है। गर्मियों में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए सौंफ की पत्तियां कारगर होती है। इसके साथ ही इसका एक और फायदा है कि सौंफ की पत्तियां खाने से पेट फूलने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अजवाइन की पत्तियां (Ajwain Leaves Benefits)

पेट में सूजन और भारीपन की शिकायत है तो अजवाइन की पत्तियां बासी मुंह चबाने से इन परेशानियों से छुटकारा मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसकी पत्तियां चबाने से डाइजेस्टिव सिस्टम इंप्रूव होता है। इसका एक और फायदा है कि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट भी करता है। गैस से राहत पाने के लिए अजवाइन या अजवाइन की पत्तियां चबाना फायदेमंद है।

करी के पत्ते (Curry Leaves Benefits)

करी के पत्ते को सुबह के समय यानी बासी मुंह सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार आता है। आपको बता दें कि खाली पेट करी के पत्ते चबाने से पाचन एंजाइम्स भी एक्टिव होते हैं। इसके साथ ही यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता करता है।

पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves Benefits)

गर्मियों के दिनों में पुदीने की पत्तियां बहुत आसानी से मिल जाती है इसलिए इसका इस्तेमाल करना आसान है। पेट दर्द (Stomach Ache) और बदहजमी में यह रामबाण की तरह इस्तेमाल होता है। गर्मियों के दिनों में पुदीने (Mint) का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है।

जैसे-आम की चटनी में या आम के पना में मिलाकर इसका सेवन किया जाता है। आपको बता दें कि इसके सेवन से पेट के सूजन को कम किया जाता है। पेट को ठंडा रखने में पुदीने की पत्तियां बड़े काम की होती हैं। अगर आप सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियां चबा सकते हैं, तो गर्मियों में पेट से संबंधित रोगों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही आम की चटनी और आम का पना में पुदीने की पत्ती को मिलाकर पीने से भी बहुत लाभ होता है।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story