चेहरे की खूबसूरती में चार चाॅद लगाता है पतीता का छिलका, जानिए इस्तेमाल की विधि

Manoj Shukla
20 Aug 2021 4:18 PM GMT
चेहरे की खूबसूरती में चार चाॅद लगाता है पतीता का छिलका, जानिए इस्तेमाल की विधि
x
पपीते का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। लेकिन क्या आप जानते है इसका छिलका आपकी खूबसूरती में चार चाॅद लगा सकता हैं।

पपीते के फल में ढेर सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जिसका उपयोग हम हमेशा स्वास्थ्य के हिसाब से करते आए हैं। यह स्वाद में बेहद लजवाब होता हैं। लेकिन आज हम पपीते के छिलके बारे में जानेंगे। जिसे अक्सर हम निकालकर फेंक देते हैं। यह छिलका आपकी खूबसूरती में चार चाॅद लगा सकते हैं। तो आप कहेंगे यह कैसे संभव हैं तो चलिए आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे।

पपीते का छिलका

पपीते में ढेर सारे एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो त्वचा में ग्लो लाने का काम करता हैं। पपीते के छिलकों का इस्तेमाल करने से त्वचा की मृत सेल्स से छुटकारा मिलता है। जिससे चेहरे में चमक आती है। पीपीते में कुछ सामग्रियों को ऐड करके फेस पैक तैयार किया जा सकता है। जो आपकी रंग में चार चाॅद लगाने का काम करेगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

पपीते के छिलके को धूप में सुखाकर इसका पाउडर तैयार करें। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो इस पाउडर में 1 चम्मच ग्लीसरीन मिलाकर फेस पैक तैयार करें। अगर आपकी त्वचा आॅयली है तों इस पाउडर में ग्लीसरीन की बजाय गुलाब जल डालें। इस फेस पैक को चेहरे में 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर साफ पानी से धुल लें। ऐसा एक से दो बार करने पर चेहरे की टैनिंग एवं ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी।

त्वचा की ब्लैकहेड्स ऐसे हटाएं

अगर आपके चेहरे में ब्लैकहेड्स की समस्या हैं तो पतीते से छिलके को सबसे पहले अलग कर लें। इसके बाद उस छिलके को गर्दन एवं चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़े। फिर 15 मिनट बाद साफ पानी से धुल लें। पपीते के इन छिलकों को आंखों के नीचे बनने वाले ब्लैकहेड्स पर भी रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स कम हो जाएंगे, साथ ही चेहरे में कसाव भी आएगा।

चेहरे में कसाव के लिए यह करें

पपीते के छिलके चेहरे में कसाव लाने का काम करता है। जबकि दही चेहरे की टैनिंग कम करता हैं। ऐसे में दोनों को मिलाकर आप एक फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक मिक्सर में पपीते के छिलके को अच्छी तरह से पीस लें। फिर उसमें दही मिला लें। दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को गर्दन अथवा चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे की रिंकल्स एवं फाइन लाइन से छुटकारा मिलेगा।

नोट- हालांकि पपीते के छिलके का इस्तोमल पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। लेकिन संवेदनशील त्वचा में इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Next Story