Health

Laziness: सुस्ती कैसे दूर करें? जानें, किन पोषक तत्वों और कामों की वजह से होती है सुस्ती

Laziness: सुस्ती कैसे दूर करें? जानें, किन पोषक तत्वों और कामों की वजह से होती है सुस्ती
x
How To Overcome Laziness: अगर आपके शरीर में भी पूरा दिन सुस्ती रहती है, यह सामान्य नहीं हैं.

How to Stop Being Lazy/ Aalas Kaise Dur Karen: सुस्त शरीर जीवन के हर कार्यों में हमें पीछे ले जाता है, कई बार शरीर काफी ज्यादा थका हुआ महसूस करता है, नींद पूरी होने के बावजूद बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता है, तो यह सुस्ती हो सकती है इसकी वजह से बॉडी में कई बीमारियां हो सकती हैं। सुस्त शरीर होने से दिनभर आलस आता है लेकिन यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी बताता है तो आइये जानते हैं कौन से पोषक तत्वों की कमी के और किन कारणों से शरीर में सुस्ती आ जाती है;

Susti Kaise Dur Karen

विटामिन डी के कमी से

विटामिन डी की शरीर में जकड़न, हड्डियों व जोड़ों में दर्द जैसे समस्याएं उत्पन्न होती हैं इसकी कमी से ही तनाव अधिक प्रभावी हो जाता है। शरीर में कमजोरी होने से सुस्ती का कारक बनता है।

शरीर में आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी होने से काफी ज्यादा कमजोरी आने लगती है और बिस्तर से उठने का मन ही नहीं करता है. महिलाओं में आयरन की कमी को सबसे अधिक देखा जा सकता है, आयरन की कमी को दूर करने के लिए अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें।

नींद की कमी से

गहरी नींद न लेने से भी शरीर पूरा दिन थकान महसूस है, और शरीर में सुस्ती आ जाती है और पूरा दिन जम्हाई लेते हुए बीतता है इसलिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है।

तनाव में रहना

अधिक तनाव में रहने से भी शरीर थका-थका हुआ सा लगता है फलस्वस्वरूप शरीर सुस्त महसूस करता है। प्रसन्नचित्त व्यक्ति हमेशा एनर्जेटिक होता है, अतः अपने पास तनाव न भटकने दें। तनाव को दूर करने के लिए भरपूर नींद लें. लेकिन ऐसा भी नहीं करें की आप दिन में 10 से 12 घंटे सोने लगें क्यूंकि इससे आप फिर से सुस्त महसूस करेंगे।

अधिक एक्सरसाइज करने से

अधिक कसरत करने से शरीर की सारी ऊर्जा की खपत हो जाने से शरीर थक जाता है, अतः आपको कसरत करने से सुस्ती आती है तो आप एक बार में 40 मिनट ही कसरत करें।

एक्सरसाइज न करने से

कसरत न करने से भी शरीर में उपस्थित कैलोरी का बर्न नहीं होती है और वह फैट के रूप में जमा होती है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story