Health

इस विटामिन की कमी से हो सकती है अनिद्रा कि शिकायत

Shailja Mishra
6 Dec 2021 2:06 PM GMT
इस विटामिन की कमी से हो सकती है अनिद्रा कि शिकायत
x
शायद ही कोई ऐसा हो जो रात में सुकून भरी नींद न चाहता हो. लेकिन हममे से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अक्सर इस बात की शिकायत करते हैं।

शायद ही कोई ऐसा हो जो रात में सुकून भरी नींद न चाहता हो. लेकिन हममे से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अक्सर इस बात की शिकायत करते हैं कि उन्हे रात के समय नींद नहीं आती। ऐसे लोग जब सोने के लिए बेड पर लेटते हैं तो कई तरह के नकरात्मक विचार उनके मन में आने लगते हैं। वही बहुत से लोग तो घंटों बेड पर करवट बदलते रहते हैं और सुबह उठने पर उनको काफी बोझिल महसूस होता है। दोस्तों एक्स्पर्ट्स का मानना है कि हमें रोजाना 9 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए ।

लंबे समय से नींद नहीं आ रही है तो हो सकती है

अगर नींद पूरी तरह से न ली जाए तो शरीर को बहुत प्रकार के नुकसान पहुचते हैं, जैसे एनर्जी लॉस, कमजोरी महसूस होना और डार्क सर्कल. अगर नींद ना आने की समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो इस वजह से इंसोम्निया नामक बीमारी भी हो सकती है. अगर आपको लंबे समय से नींद नहीं आ रही है तो हो सकता है आपके शरीर मे विटामिन की कमी भी हो. तो चलिए आपको बताते हैं कि शरीर में किस विटामिन की कमी की वजह से नींद नहीं आती है और किन खाद्य पदार्थों से इस विटामिन की कमी को पूरा किया जाए?

अगर शरीर में ये विटामिन पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं तो आप हो सकते हैं इंसोम्निया का शिकार:

नींद कई कारणो से नहीं आती है, जिनमें से एक कारण है आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी। जी हाँ! अगर शरीर के अंदर विटामिन बी-12 की मात्रा कम हो जाए तो कुछ लोगों को अनिद्रा की समस्या हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपको रात में देर से नींद आती है तो इसका अर्थ ये है कि विटामिन B की कमी अब आपके शरीर में होने लगी है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप इस बात पर नजर रखें कि आपके सोने और जागने का पैटर्न क्या है?

विटामिन बी-12 का रासायनिक नाम सायनोकोबालामिन है, जिसका मुख्य कार्य है शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाना। इस विटामिन का सामान्यतः मात्रा हमारे शरीर में 211 से 911 pg/m होनी चाहिए। अगर विटामिन बी-12 की शरीर में कमी होने लगती है तो व्यक्ति में चक्कर आना, आंखों के आगे अंधेरा छाना, हाथों और पैरों का सुन्न हो जाना आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

इन खाद्य पदार्थों के सेवन से दूर होती है शरीर में विटामिन B-12 की कमी:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अगर शरीर में किसी भी विटामिन की कमी हो जाए तो उसकी पूर्ति के लिए सबसे पहले आहार को प्राथमिकता देनी चाहिए, सप्लीमेंट्स का सहारा कम ही लेना चाहिए। अपने दैनिक आहार में अंडा, मछली, चिकन, साबुत अनाज, और दही को शामिल करें।

Next Story
Share it