Health

Korean Skin Care: आखिर क्यों किया जाता है चावल का इस्तेमाल कोरियन ब्यूटी केयर रूटीन में?

Korean Skin Care: आखिर क्यों किया जाता है चावल का इस्तेमाल कोरियन ब्यूटी केयर रूटीन में?
x
Rice in Korean Beauty Secret: कोरियंस का मानना है कि स्किन केयर के लिए चावल का पानी (Rice Water Skin Benefit) बहुत फायदेमंद होता है।

Benefits Of Rice In Korean Skin Care: कोरियन स्किन केयर रूटीन (Korean Skin Care Routine) की बात करें तो इसमें चावल का अधिक मात्रा में यूज किया जाता है। चावल के पानी का इस्तेमाल कोरियन ऑनर के रूप में भी करते हैं, उनका मानना है कि स्किन केयर के लिए चावल का पानी (Rice Water Skin Benefit) बहुत फायदेमंद है। कोरियंस ब्यूटी (Korean Beauty) से इंस्पायर होकर एशिया में भी चावल को स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाने लगा है। चावल का पानी खुले हुए पोर्स को कम करता है और इसकी इनके ग्लो को बढ़ाता है, इसीलिए इसे एंटी एजिंग (Anti Aging) के तौर पर यूज किया जा सकता है।

त्वचा के लिए क्यों किया जाता है चावल के पानी का उपयोग?

कोरियन स्किन केयर रूटीन (Korean Skin Care Routine) में त्वचा पर चावल के पानी का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है, इसके पीछे बहुत से कारण है, आइए जानते हैं क्या;

स्किन सीबम प्रोडक्शन करे कंट्रोल

चावल का पानी (Rice Water) एक बहुत अच्छा टोनर (Toner) होता है और अगर आपकी पोर्स बड़े हैं तो यह ना सिर्फ पोर्स को साफ करता है बल्कि स्किन पर सीबम प्रोडक्शन (Sebum Production) को कंट्रोल भी करता है जिससे पोर्स ज्यादा खुलते नहीं।

बढ़ाए स्किन का ग्लो

रूखी सूखी और पिंपल्स वाली त्वचा के लिए फर्मेंटेड चावल का पानी काफी फायदेमंद (Fermented Rice water Benefits) होता है। यह पानी आपकी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है जिससे सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा प्राप्त होती है। इसके अतिरिक्त यह त्वचा पर से दाग धब्बे और पिगमेंटेशन स्पॉट भी हटाता है।

है अच्छा एंटी एजिंग

चावल के पानी में उच्च एंटी ऑक्सीडेंट क्षमता होती है यही वजह है कि फाइन लाइंस और झुर्रियां कम होती है और त्वचा से उम्र बढ़ने का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

बनाने की विधि

चावल का पानी बनाना बहुत आसान होता है इसके लिए आपको दो मुट्ठी चावल चाहिए होंगे। इन्हें उबालें और इस का पानी छानकर अलग रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो स्प्रे बोतल में भर लें। इस पानी को सुबह नहाने के बाद और सोने से ठीक पहले से स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Next Story