Health

Brain Health: जानिए आपकी किन आदतों की वजह से आपका दिमाग काम करना बंद कर सकता है

Brain Health: जानिए आपकी किन आदतों की वजह से आपका दिमाग काम करना बंद कर सकता है
x
कुछ आदतों की वजह से दिमाग काम करना बंद कर देता है या धीरे गति से काम करता है।

Brain Health: क्या आप जानते हैं कि हमारी पूरी शरीर (Body) को कौन नियंत्रित करता है? वो है हमारा दिमाग! तेज और हेल्थी दिमाग (Healthy mind) वाले लोग ही काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। उनके अंदर सोचने समझने की अच्छी क्षमता होती है और दुनिया में वो अपनी एक अलग पहचान भी बनाते हैं। लेकिन कुछ आदतों (Habits) की वजह से दिमाग काम करना बंद कर देता है या धीरे गति से काम करता है। ऐसी आदतें दिमाग के लिए काफी नुकसानदायक (Harmful) होती है. तो चलिए आपको उन आदतों के बारे में बताते हैं, जिनका प्रभाव हमारे दिमाग पर इतना नकारात्मक पड़ता है:

ज्यादा मीठा खाने से भी दिमाग पर पड़ता है बुरा प्रभाव (Eating too much sweet also has a bad effect on the brain)

बहुत सी हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मीठे (Sweet) का सेवन करता है तो यह उसके दिमाग (Brain) पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब शरीर में शुगर लेवल ज्यादा हो जाता है तो उसके दिमाग की सेल्फ कंट्रोल और कॉग्निटिव स्किल बुरी तरह से प्रभावित होती है। जिसके कारण व्यक्ति की याददाश्त (Memory) कम होने लगती है और उसके सोचने की क्षमता भी खत्म होने लगती है।

पर्याप्त नींद ना लेना (Not getting enough sleep)

एक युवा व्यक्ति को दिन में कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद (Sleep) लेनी चाहिए। अगर आप पर्याप्त नहीं ले पाते तो ये आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव (Negative impact) डाल सकता है। नींद पूरी नहीं होती है तो दिमाग की कोशिकाओं को आराम नहीं मिल पाता और वो थकी रहती है। इसके कारण दिमाग की कार्यक्षमता नॉर्मल से धीमी हो जाती है।

अत्यधिक गुस्सा करना (Get very angry)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादा गुस्सा (Angry) करने से दिमाग की सोचने समझने की क्षमता प्रभावित होती है। जब व्यक्ति गुस्सा करता है तो उसकी रक्त धमनियों पर दबाव पड़ता है जो उन्हें अस्वस्थ बनाता है।

सुबह का नाश्ता ना लेना (Skip breakfast)

दिमाग (Brain) को पर्याप्त पोषण मिले इसके लिए बहुत जरूरी है कि सुबह का नाश्ता (Breakfast) समय पर किया जाए। जो व्यक्ति सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं, उसका बुरा असर उनके शरीर के साथ-साथ उनके दिमाग पर भी पड़ता है। वो दिन भर थके- थके रहते हैं। जिसके कारण उनका दिमाग (Brain) भी सही से काम नहीं करता।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story