Health

Best Time To Eat Fruits: जानिये क्या है फल खाने का सही समय

Best Time To Eat Fruits: जानिये क्या है फल खाने का सही समय
x
यदि आप फलों में उपलब्ध पोषक तत्व का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते तो फलों को सही समय पर खाना लाभकारी होगा।

Best Time To Eat Fruits: फल (Fruits) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये तो हम सभी जानते हैं। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने डेली डाइट (Daily diet) में शामिल करें फल। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को फल खाने की सलाह देते हैं। हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व फल से ही प्राप्त होते हैं। यदि आप फलों में उपलब्ध पोषक तत्व (Nutrients) का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते तो फलों को सही समय पर खाना लाभकारी होगा। यदि आप नियमित रूप से फलों का सेवन करते हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि फल खाने का सही समय क्या है। तो चलिए आज हम आपको देते हैं इसकी जानकारी

खाने से पहले या बाद में नहीं खाएं फल (Do not eat fruits before or after meals)



कुछ लोग खाने से ठीक पहले फल का सेवन करते हैं या कुछ लोग ऐसे होते हैं कि खाने के बाद फलों का सेवन करते हैं। लेकिन दोनों ही समय उपयुक्त नहीं है। आप सुबह अपने ब्रेकफास्ट में फल ले सकते हैं लेकिन खाने के पहले या खाने के बाद नहीं। ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक होगी और तेजी से वजन बढ़ेगा। यदि आप खाने के बाद फल लेते हैं तो आप का पाचन तंत्र (Digestive System) सुचारू रूप से काम नहीं करेगा।

क्या है फल खाने का सही समय (What is the right time to eat fruit)



हमेशा फलों को नाश्ता करते समय खाएं क्योंकि नाश्ता और लंच में समय का काफी अंतर होता है जिससे फल आसानी से पच जाते हैं और कोई समस्या भी नहीं होती। भोजन और फल खाने के समय में कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए ताकि आप का भोजन भी अच्छे से पच जाए और फल भी। यदि आप ब्रेकफास्ट (Breakfast) में फल नहीं लेना चाहते तो लंच के 2 से 3 घंटे के बाद फल का सेवन करें।



अगर फल के खाने की सबसे सही समय की बात करें तो सुबह खाली पेट फल का सेवन करना सबसे उपयुक्त माना जाता है। लेकिन इतना ध्यान रखें कि खट्टे फल जैसे कि मौसमी, संतरा, अनार आदि का सेवन सुबह खाली पेट ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिडिटी की समस्या (Acidity problem) हो सकती है।



तरबूज (Watermelon) को भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए कुछ स्वास्थ्य सलाहकारों का मानना है कि खाली पेट तरबूज खाने से कालरा (Cholera) जैसे समस्या पैदा हो सकती है।

किसी भी चीज को सही समय पर आने से उसका फायदा दुगना हो जाता है। इसी तरह से अगर आप फल का सेवन भी सही वक्त पर करेंगे तो फल आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story