Health

जानिए किस कारण होती है एसिड रिफ्लक्स की समस्या और किन तरीकों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है?

जानिए किस कारण होती है एसिड रिफ्लक्स की समस्या और किन तरीकों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है?
x
यदि आप जंक फूड्स या ऑइली फूड्स का सेवन करते हैं तो ये आपके पेट की खराबी का कारण तो बनता है और साथ में शरीर को नुक्सान पहुँचता है.

आपका खान पान ही आपके स्वास्थ्य (Health) के बारे में बहुत कुछ बताता है. यदि आप स्वस्थ आहार का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर (Body) को पोषण देता है इसके विपरीत यदि आप जंक फूड्स (Junk foods) या ऑइली फूड्स का सेवन करते हैं तो ये आपके पेट की खराबी का कारण तो बनता ही है साथ ही आपके शरीर (Body) को और भी नुकसान पहुंचाता है। कई बार भोजन करने के बाद सीने में जलन महसूस होती है। गले के अंदर भोजन के एसिडिक रूप में आने से काफी उलझन महसूस होने लगती है। इस स्थिति को एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) कहा जाता है। आमतौर पर एसिड रिफलक्स (Acid reflux) की समस्या (Problem) घरेलू उपायों को अपनाकर भी ठीक की जा सकती।

आइए आपको बताते है इस समस्या के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते:

एसिड रिफ्लक्स की समस्या किन कारणों से होती है?

देखा जाए तो एसिड रिफलक्स (Acid reflux) की समस्या भोजन में गड़बड़ी की वजह से होती है, लेकिन इसको हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्योंकि कई बार यह समस्या (Problem) तब होती है जब इसोफेगस या ग्रसनाल का निचला हिस्सा कमजोर हो जाता है। आप जैसा भी भोजन खाते हैं वह पेट के अंदर जाकर, एसिड की उस मात्रा को प्रभावित करता है जो पेट के अंदर पैदा होता है। अगर आप ऐसे भोजन का सेवन करते हैं जो ज्यादा एसीडिक हो तो आपके पेट में एसिड का यह संतुलन बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) की समस्या (Problem) पैदा हो सकती है।

कैसे ठीक करें एसिड रिफ्लक्स की समस्या?

• एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) को साधारण भाषा में गचरकी आना भी कहते है। अगर आप अपने खान-पान में बदलाव करते है तो आपको राहत मिल सकती है।

• हर रोज दिन के समय कम से कम एक बार जरूर फल और सलाद का सेवन करें। जिससे आपके शरीर (Body) में फाइबर की भरपूर मात्रा पहुचे और आपका पाचन तंत्र (Digestive System) सही रहे।

• सब्जियो में फैट्स और शर्करा की बहुत कम मात्रा पाई जाती है। सब्जियों को ज्यादा न पकाएं, सब्जी (Vegetable) को ज्यादा पकाकर खाने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते है।

• बहुत अधिक तेल और मसाले युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

• डीप फ्राई के स्थान पर आप चीजों को स्टीम में पकाकर खाये, ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

• स्मोकिंग (Smoking) और अल्कोहल (Alcohol) के सेवन को बंद कर दें।

अगर आप खाने पीने में जरा सि सावधानी बरतेंगे तो आप इस समस्या (Problem) को घर पर ही ठीक कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रहे कि यदि ये समस्या (Problem) बार बार हो रही है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story