Health

Benefits Of Consuming Oysters: ऑयस्टर के सेवन से मिले बेहतरीन लाभ, जानिये

Benefits Of Consuming Oysters: ऑयस्टर के सेवन से मिले बेहतरीन लाभ, जानिये
x
ऑयस्टर एक तरह का समुद्री जीव है इसके सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

Benefits Of Consuming Oysters: कुछ सी-फूड (Seafood) ऐसे होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं. जैसे कि क्रैब मछलियां (Crab fish) आदि इनमें ओयस्टर भी एक नाम है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है. सामान्य भाषा में इसे सीप के नाम से जानते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई स्वास्थ्य समस्याओं में ओयस्टर का उपयोग किया जाता है। ओयस्टर का उपयोग करते समय यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि ठीक तरह से पका हुआ हो वरना इसके नुकसान भी हैं। ओयस्टर के सेवन से कौन-कौन से फायदा होते हैं चलिए जानते हैं-

क्या है ऑयस्टर (what is oyster)



ओयस्टर (Oysters) को सीप या कस्तूरी के नाम से भी जाना जाता है यह एक तरह का समुद्री जीव (Sea Creatures) है इसकी फैमिली का नाम है ऑस्ट्रीडाय। पूरी दुनिया के लोगों का यह एक पसंदीदा सीफूड है।

ओयस्टर के फायदे (Benefits of oysters)

जिन लोगों को सीफूड काफी पसंद है उन्हें ओयस्टर जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य से संबंधित बहुत से फायदे होते हैं:

लाभदायक है स्वस्थ हृदय के लिए (Beneficial for a healthy heart)



ओयस्टर एक ऐसा सीफूड है जिसका उपयोग दिल को हेल्दी (Healthy heart) बनाए रखने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 ऑइल (Omega-3 oil) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

कोलेस्ट्रोल करे कम (Reduce cholesterol)



जो लोग सीफूड खाते हैं और उनका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) ज्यादा है तो उन्हें ओयस्टर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

डायबिटीज की समस्या में लाभदायक (Beneficial in the problem of diabetes)



शरीर में शुगर के लेवल (Sugar level) को कम करता है ओयस्टर का सेवन क्योंकि इसमें जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में इंसुलिन की क्रिया को बेहतर बनाता है और शुगर में नियंत्रण रखता है।

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए बेहतर (Maintain better mental health)



जो लोग मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं उन्हें ओयस्टर का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह एंटीडिप्रेसेंट आहार (Antidepressant diet) की श्रेणी में आता है। इसमें vitamin B12, Vitamin A, पोटेशियम, मैग्नीशियम, ज़िंक आदि गुण पाए जाते है। ओयस्टर का सेवन करने से डिप्रेशन की समस्या (Depression problem) में राहत मिलती है।

Next Story