Health

Kidney Health: किडनी को स्वस्थ्य रखना है आवश्यक, करें यह 3 एक्सरसाइज मिलेगा लाभ

Kidney Health: किडनी को स्वस्थ्य रखना है आवश्यक, करें यह 3 एक्सरसाइज मिलेगा लाभ
x
Kidney Health: किडनी भोजन आदि के माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचे हानिकारक अवयवों को अलग कर बाहर करने का काम करती है।

Exercises For Healthy Kidney: शरीर के भीतरी अंगों में किडनी (Kidney) एक महत्वपूर्ण और संवेदनशील अंग है। इसकी बेहतर देखरेख करना हम सभी के लिए अवाश्यक है। किडनी फिल्टर की तरह काम करती है। भोजन आदि के माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचे हानिकारक अवयवों को अलग कर बाहर करने का काम करती है। ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं कि अगर आपको अपेन किडनी की विशेष देखरेख करनी है तो कुछ एक्सरसाइज (Exercises For Kidney) जरूर अपनाएं। इससे हमारी किडनी चुस्त-दुरूस्त और ज्यादा समय तक स्वस्थ्य रहते हुए काम करेगी। लेकिन यह एक्सरसाइज प्रतिदिन करना चाहिए। साथ ही किडनी ब्लड प्रेशर संतुलित करने और शरीर में अन्य रसायनों के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करती है।

प्रतिदिन टहलें

टहलना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। आमतौर पर लोग यह जानते हैं कि टहलने से दिल की संबंधित समस्याओं को कम किया जा सकता है और शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। लेकिन शायद अपको यह पता नहीं होगा कि टहलने से किडनी से संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। कम से कम आधे घंटे टहलने से किडनी की समस्या दूर होती है।

प्रतिदिन करें साइकिलिंग

किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए आप टहलने के बजाय साइकिलिंग भी कर सकते है। अगर आप टहलने में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आपको साइकिलिंग भी काफी अच्छी एक्सरसाइज होगी।

करें स्वीमिंग

अगर हो सके तो कुछ समय तक स्विमिंग करें। इससे किडनी में ऑक्सीजन का प्रवाह तेजी के साथ होता है। साथ ही पोषक तत्वों के प्रवाह में सुधार होता है। यह किडनी को स्वस्थ्य रखने का एक बढ़िया एक्सरसाइज है।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story