Health

Lip Care Tips: सर्दियों में अपने होठों को फटने से बचाये, अपनाएँ ये टिप्स

Lip Care Tips: सर्दियों में अपने होठों को फटने से बचाये, अपनाएँ ये टिप्स
x
सर्दी का मौसम आते ही त्वचा में रूखापन आने लगता है और नमी कम होने लगती है. त्वचा के साथ-साथ होंठों का भी यही हाल होता है

Lip Care Tips: सर्दी (Winter) का मौसम आते ही त्वचा में रूखापन आने लगता है और नमी कम होने लगती है. त्वचा के साथ-साथ होंठों (Lips) का भी यही हाल होता है. ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि हम अपने होंठों का अच्छी तरह से ख्याल रखें ताकि वो हमेशा कोमल, मुलायम और खूबसूरत बने रहें। खूबसूरत और मुलायम होठों के लिए आप ये टिप्स अपना सकती हैं

पर्याप्त पानी पियें (Drink enough water)

शरीर में पानी (Water) की कमी नहीं होनी चाहिए क्यूकि पानी की कमी हो जाने से भी होंठ फटने लगते हैं. सर्दियों (Winter) में कोशिश करें कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं. होंठ सूख रहे हों तो उन पर जीभ फेरने की गलती न करें।

तेल का उपयोग (Use of oil)

होठों को फटने से बचाये रखने के लिए और उसकी नमी बनाये रखने के लिए तेल (Oil) का भी उपयोग कर सकते हैं. आप चाहें तो बादाम के तेल या फिर जोजोबा ऑयल (Jojoba oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लिप मास्क (Lip mask)

लिप मास्क (Lip mask) बनाने के लिए हल्दी पाउडर को नारियल के तेल (Coconut oil) में मिलाएं. फिर इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने होठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद होठों को धो लें. ऐसा करने से होठ मुलायम हो जायेंगें।

होठों की मसाज (Lip massage)

मसाज करने से होठों में रक्त संचार (Blood circulation) बढ़ सकता है. इससे होठों का रंग गुलाबी हो सकता है और होठों का कालापन दूर होता हैं. दिन में एक बार नारियल के तेल (Coconut oil) से होठों की मसाज (Massage) कर सकते हैं. आप चाहें तो रात भर तेल को हाइड्रेटिंग उपचार के रूप में छोड़ सकते।

लिप स्क्रब का इस्तेमाल करें (Use Lip scrub)

सूखे होठों पर धीरे से स्क्रब (Scrub) की मसाज करें. इसके बाद होंठो धोकर लिप बाम (Lip balm) लगाएं. होठों की त्वचा नाजुक होती है, इसलिए इसे जोर से न रगड़ें. सप्ताह में एक या दो बार से अधिक लिप स्क्रब का इस्तेमाल न करें और चेहरे या बॉडी स्क्रब इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये बहुत हार्ड हो सकते हैं.

लिप बाम (Lip balm)

आप अपना लिप बाम (Lip balm) लगा सकते हैं इससे होंठ मुलायम रहेंगे, जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है. ये होठों (Lips) को हाइड्रेट रखता है.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story