Health

Jufa Health Benefits: चमत्कारी गुणों का खजाना है 'जूफा', जानिए इसके फायदे

Shailja Mishra
5 Dec 2021 3:21 PM GMT
Jufa Health Benefits: चमत्कारी गुणों का खजाना है जूफा, जानिए इसके फायदे
x
जूफा एक झाड़ीनूमा पौधा होता है, जिसके अपने एक औषधीय गुण है. यह स्वास्थ्य से सम्बंधित कई रोगों को ठीक करने में मददगार साबित हुआ है.

Jufa Health Benefits In Hindi: जूफा (Jufa) बाग-बगीचों में उगने वाला झाड़ीनूमा पौधा होता है। ग्रीक भाषा में इसे एजौब कहा जाता है, जिसका अर्थ पवित्र पौधा होता है। इसलिए जूफा पौधे को पवित्र स्थानों या पूजा स्थलों पर लगाया जाता है। यह भूमि पर फैलने वाला बहूवर्षीय झाड़ होता है। यह भीनी-भीनी खुशबू वाला पौधा स्वाद में कड़वा, तीखा, गर्म, कफवात से आराम दिलाने वाला तथा पित्तसारक होता है।

इसके तेल से मालिश करने से सूजन कम होती है। और यह कृमिनाशक होता है। जुफा के पत्ते, फूल, तेल, आदि को उपयोग में लिया जाता है। आइए जानते हैं जूफा के औषधीय गुणों (Medicinal properties of hyssop) के बारे में।

Jufa Health Benefits In Hindi:

दांत दर्द में आराम

जूफा के पत्तों का काढ़ा बनाकर गरारे करने से या पत्तों को दातों से चबाने से दांत दर्द में आराम मिलता है।

अक्षिव्रण के इलाज में

जूफा के औषधीय गुणों के कारण जूफा के पत्तों को पीसकर आंख में लगाने से अक्षिव्रण को ठीक होने में मदद मिलती है। आंख में हुएं घाव को जल्दी सुखाता है। जिससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

गले के दर्द में आराम दिलाए

जूफा के पत्तों का काढ़ा बनाकर गरारा करने से गले के दर्द में आराम मिलता है।

खांसी को कम करने में फायदेमंद

जूफा के थोड़े से पेस्ट को शक्कर की चासनी में मिलाकर सेवन करने से खांसी में आराम मिलता है। और छोटी केसर, पिस्ता के फूल, दालचीनी, सोंठ आदि को जूफा के काढ़े में मिक्स करके पीने से खांसी में शीघ्र लाभ होता है।

पेट के कृमियों को मारने में सफल

जूफा जड़ी-बूटी पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में सफल है। जुफा के पत्ते से बनी‌ मिष्ठोदक में शहद मिलाकर सेवन करने से पेट में उपस्थित गोलकर्मी को मारकर उसके दर्द में आराम दिलाता है।

सांस संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायक (Jufa Breathing Benefits)

जूफा के फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से सांस लेने में तकलीफ तथा श्वास नलिका में आए सूजन को कम करने में मदद करता है।

जुफा के साइड इफेक्ट (Jufa Side Effects In Hindi)

जूफा पौधे से प्राप्त तेल को लगातार कई दिनों तक लगाने से वयस्कों के शरीर में ऐंठन उत्पन्न होने लगती है। इसका उपयोग गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह होता है अतः इसका उपयोग डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए।

Next Story
Share it