Health

International Yoga Day 2022: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस, सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कब मनाया गया...

International Yoga Day 2022
x

International Yoga Day 2022

International Yoga Day 2022: 21 जून को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा है. आइये जानते हैं कि क्यों इसी दिन योग दिवस मनाया जाता है.

International Yoga Day 21 June, 2022: योग संस्कृति का अहम हिस्सा है. बीमारी से दूर रखने के साथ साथ योग मानसिक तौर पर इंसान को संतुलित रखता है. हर साल की 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है और इस साल भी यह दिवस बड़ी धूमधाम से पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है.

21 जून को ही क्यों मनाते हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

देश और दुनिया में योग के महत्व को समझने के लिए हर साल की 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जाता है. योग की शुरुआत हमारे ऋषि मुनियों ने की थी और उन्हें ही इसका श्रेय जाता है. हमारे ऋषि मुनि योग के सहारे अपने आप को निरोग रखते आए हैं और उनकी लंबी जिंदगी का सबसे बड़ा कारण भी योग ही है. 21 जून को International Yoga Day मनाने की वजह ये हैं कि 21 जून उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है. भारतीय परंपरा के मुताबिक, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है. सदियों से माना जाता है कि योग करने से लम्बी उम्र होती है.

कब मनाया गया सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) 21 जून 2015 को मनाया गया था. पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार कर लिया और तीन महीनों के अंदर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया गया. दुनिया में 21 जून, 2015 को पहली बार विश्व योग दिवस (World Yoga Day or International Yoga Day) मनाया गया.

योग भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है जिसे सदियों से कई बीमारियों का उपचार करने के लिए किया जा रहा है. भारत के साथ ही आज पूरी दुनिया योग की ताकत को समझ गई है. इसी का परिणाम है कि आज पूरा विश्व बड़ी उत्सुकता के साथ योग दिवस मना रहा है. आप सभी को रीवा रियासत डॉट कॉम परिवार की ओर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं. योग करें, निरोग रहें.

Next Story