Health

भारतीय वैज्ञानिक ने ऐसा माइक्रोस्कोप बनाया है जो ब्रेस्ट कैंसर सेल को आसानी से पहचान लेगा

भारतीय वैज्ञानिक ने ऐसा माइक्रोस्कोप बनाया है जो ब्रेस्ट कैंसर सेल को आसानी से पहचान लेगा
x
Indian scientist have created a microscope that can easily identify breast cancer cells: अब ब्रेस्ट कैंसर की जांच करने के लिए फॉलोअप ऑपरेशन नहीं करना पड़ेगा

Breast Cancer Microscope India: लंदन के इम्पीरियल कॉलेज की भारतीय वैज्ञानिक खुशी व्यास (Khushi Vyas) ने एंडो माइक्रोस्कोप विकसित किया है. जो ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहे पीड़ितों के काफी काम आने वाला है. इससे ब्रेस्ट कैंसर में होने वाली मौतों के आंकड़ों में भी कमी आएगी। इस Endo Microscope के बदौलत ऑपरेशन के दौरान ही कैंसर सेल्स की पहचान आसानी से की जा सकेगी। इस माइक्रोस्कोप का साइज़ सिर्फ 1 मिलीमीटर है जो ऑपरेशन के दौरान शरीर के अंदर डाला जा सकता है.

फॉलोअप ऑपरेशन नहीं करना पड़ेगा

Endo Microscope शरीर के अंदर प्रवेश करने के बाद शरीर की अंदरूनी कोशिकाओं में रहने वाले कैंसर सेल्स की तस्वीरें कम्प्यूटर पर भेजता है. जिसे देखकर टिश्यू हटाना आसान हो जाता है. यह एंडो माइक्रोस्कोप 1 मिलीमीटर के सौवें हिस्से जितने छोटे कैंसर सेल्स की पहचान कर लेता है. इसे डेवलप करने वाली टीम का कहना है कि इससे कैंसर फॉलोअप ऑपरेशन से बहुत हद तक मुक्ति मिल सकती है. ज्यादातर कैंसर पीड़ितों के इलाज में फॉलोअप ऑपरेशन करना पड़ता है क्योंकि एक बार में सारे कैंसर सेल्स डिटेक्ट ही नहीं हो पाते।

भारतीय वैज्ञानिक खुशी व्यास के बनाए इस एंडो माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल ब्रेस्ट कंजर्विंग सर्जरी में किया जा सकेगा, यह सर्जरी कैंसर सेल निकाले जाने के बाद ब्रेस्ट की रीस्ट्रकचरिंग के लिए की जाती है. दुनिया में 20% पीड़ित महिलाओं को कैंसर की सर्जरी होने बाद रीस्ट्रकचरिंग करनी पड़ती है.

एंडो माक्रोस्कोप

यह माइक्रोस्कोप एक सेकेंड में 120 तस्वीरें खींचता है, जिसे देखकर डॉक्टर्स यह पता कर लेते हैं कि कोशिका में कैंसर सेल हैं या नहीं। डॉक्टर खुशी व्यास कहती हैं, अब हम इसे क्लिनिकल ट्रायल में भेज रहे हैं। हमारी कोशिश है कि अगले 5 साल में यह ब्रेस्ट कैंसर के ऑपरेशन में हर किसी के लिए उपलब्ध हो सके।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story