Health

इम्युनिटी बढ़ाती है सर्दियों की धूप, बचा सकती है ओमीक्रॉन से, जानिए धूप लेने का सही तरीका

इम्युनिटी बढ़ाती है सर्दियों की धूप, बचा सकती है ओमीक्रॉन से, जानिए धूप लेने का सही तरीका
x
सर्दियों की धूप (Winter Sunlight) के कई फायदे होते हैं. लेकिन ये आपको कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से भी बचने में सहायक होती है.

गर्मियों में धूप (Summer Sunlight) आपको परेशान कर सकती है. लेकिन यही धूप (Winter Sunlight) सर्दियों में बेहद प्यारी लगती है. सर्द के मौसम में यह काफी राहत देती है और इस मौसम में धूप सेंकने (Taking Sunlight in Winter) का मजा ही कुछ और है. पर क्या आप यह जानते हैं कि सर्दियों की धूप आपको कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमीक्रॉन' से भी बचा सकती है...

सर्दियों की धूप न सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होती है बल्कि यह कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से भी बचाने में कारगर होती है. इस मौसम में न केवल धूप से शरीर को गर्मी मिलती है, बल्कि इससे शरीर में विटामिन-D की कमी भी पूरी होती है. सनलाइट विटामिन-D का नेचुरल और सबसे अच्छा सोर्स है. इसके अलावा ये बॉडी में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी को भी पूरा करता है. विटामिन डी शरीर में रेस्टपीरेट्री टेक्ट इंफेक्शन या रेस्पीरेटरी मसल्स को भी नुकसान से बचाती है. कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में विटामिन-D सही मात्रा में होना जरूरी है.

विटामिन-D हम सभी के शरीर के लिए बहुत जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन-D (Vitamin-D) का लेवल कम हो जाए तो कई बीमारियां हो सकती हैं. भले ही आप इसके फायदे न जानते या समझते हों, लेकिन सर्दियों में धूप सेंकने से आपको कई फायदे मिलते हैं, जिसका शायद आप अंदाजा भी न लगा पाएं.

क्यों जरूरी है सर्दियों में धूप सेंकना?

सर्दियों में सेहत के लिए जितना जरूरी खानपान है उतना ही जरूरी धूप (Sunlight) होती है. सर्दियों की धूप शरीर की बाहरी त्वचा के साथ साथ इंटरनल पार्ट्स पर भी असर करती है. साथ ही शरीर को गर्म रखने के लिए और शीतलहर और ठंड से बचने के लिए लोग ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं. ऐसे में शरीर को धूप कम मिलती है और हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है.

धूप से विटामिन डी मिलती है

सूरज की धूप से Vitamin D मिलती है. अगर आप सर्दियों में धूप सेंकते हैं तो शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलती है. विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ साथ शरीर का इम्यून सिस्टम को भी तगड़ा रखने में सहायक होती है. अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत है तो यह आपको आराम दे सकती है.

सनलाइट विटामिन-डी का नेचुरल शोर्स है जिसके चलते शरीर को कैल्शियम मिलता है. जिससे मांशपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलती है एवं ठंड में होने वाले तरह तरह के शारीरिक दर्दों से भी राहत मिलती है. सनलाइट की वजह से शरीर को 90 प्रतिशत तक विटामिन डी मिलता है.

सनलाइट से इन बीमारियों से भी मिलती है राहत

सनलाइट इम्युनिटी और मेटाबॉलिस्म को बेहतर करती है, जिसके चलते कई बीमारियों से राहत भी मिलती है. इन बीमारियों में सर्दी-खांसी, मोटापा, एक्सिमा, हाई बीपी, सोरायसिस, जॉनडिस, फंगल प्रोब्लम और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से राहत मिलती है.

क्या है धूप लेने का सही तरीका?

सर्दियों के मौसम में हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार सुबह या शाम को धूप जरूर सेंकनी चाहिए. लगभग 20-30 मिनट तक हलकी गुनगुनी धूप शरीर के लिए आवश्यक होती है. ध्यान रहे इससे अधिक समय तक धुप में बैठना अवॉइड करें. ज्यादा देर तक धूप में बैठने से टैनिंग की समस्या हो सकती है.

नोट: यह जानकारी विशेषज्ञों के आधार पर RewaRiyasat.Com के पाठकों को उपलब्ध कराई जा रही है. इसके पहले आप अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story