Health

Superfoods for winter : सर्दियों में तरोताजा रहने व आलस को भगाने के लिए डाइट में शामिल करें यह चीजें

Superfoods for winter : सर्दियों में तरोताजा रहने व आलस को भगाने के लिए डाइट में शामिल करें यह चीजें
x
सर्दी के मौसम में हमारी खराब एक्टिविटी के कारण इम्युनिटी पर असर पड़ता है, जो कि सुपरफूड का सेवन करके बढ़ाया जा सकता है.

Superfoods for winter : साल के आखिरी 2 महीने में सर्दियों (winter) का प्रभाव बहुत अधिक होता है, और वह अपने साथ आलस-सुस्ती भरे दिन लेकर आती हैं। सर्दियों (winter) में सर्दी बहुत अधिक होने के कारण कंबल से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता है जिसकी वजह से आलस (Laziness) व सुस्ती हमेशा छाई रहती है। सर्दियों के मौसम में अक्सर कई लोग एक्सरसाइज नहीं करते व नहाते नहीं हैं जिसकी वजह से पूरे दिन आलस (Laziness) और सुस्ती बनी रहती हैं। गर्मियों की तुलना में सर्दियों (winter) में भूख अधिक लगती है जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से आलस (Laziness) और सुस्ती बनी रहती है या महसूस होती रहती है तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि हमें सर्दियों (winter) में ऐसे कौन से स्वादिष्ट सुपरफूड्स (Superfoods) खाने चाहिए जो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाएं और आलस को दूर करें।

चिक्की (Chikki)

सर्दियों (winter) के दिनों में ठंड की वजह से हमारी फिजिकल एक्टिविटीज़ कम हो जाती है और हमारी मेटाबॉलिक रेट भी कम हो जाता है इसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है, तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए हमें गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की (Chikki) खानी चाहिएं जो हमारे पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है, और इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

लड्डू (Laddu)

सर्दियों (winter) के मौसम में हमें ऐसे हेल्दी लड्डू (Laddu) खाने चाहिए जो औषधियों की तरह काम करें जैसे तिल कें, गोंद कें, मेथी कें, ग्वारपाठे कें, सोंठ कें, सफेद मिर्च कें इन लड्डुओं (Laddu) का सेवन रोजना करना चाहिएं। जिनसे सर्दी-जुकाम (Cold and cough) में फायदे एवं सुस्ती और आलस भगाने में फायदेमंद होते हैं।

गजक (Gajak)

गजक (Gajak) हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होता है, जो शरीर की ताकत को बढ़ाने के साथ, हमें तरोताजा महसूस कराती है‌। गजक (Gajak) गुड़ से बनी होती है, जो अलग-अलग तरह की होती है जैसे मूंगफली की, तिल की, राजगिरे की जिसमें प्रोटीन (Protein) और कैलोरी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जिसकी वजह से रक्तचाप (Blood pressure) को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

फल (Fruit)

सर्दियों (winter) के मौसम में हमें मौसमी फल (Fruit) सेब, संतरा, नाशपति, पपीता, अमरूद ,अनार आदि खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, इनमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। जो हमें तंदुरुस्त और तरोताजा बनाए रखते है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story