Health

डाइट में शामिल करें इन काले रंग के फूड्स को, शारीरिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

डाइट में शामिल करें इन काले रंग के फूड्स को, शारीरिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
x
बढ़ती उम्र के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए एक स्वस्थ खानपान की आवश्यकता होती है। यदि आप अपनी डाइट में मिनरल्स, विटामिन, प्रोटीन से भरपूर फल, सब्जियों को शामिल करें। तो आप कई बीमारियों से बच सकते है, जिनसे आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रहेंगे।

Rewa Riyasat, नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए एक स्वस्थ खानपान की आवश्यकता होती है। यदि आप अपनी डाइट में मिनरल्स, विटामिन, प्रोटीन से भरपूर फल, सब्जियों को शामिल करें। तो आप कई बीमारियों से बच सकते है, जिनसे आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रहेंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल में काले रंग के पौष्टिक फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको डाइट में शामिल करने से आप शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

काला अंजीर

कला अंजीर स्वाद में मीठा एवं सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस में शुगर की मात्रा बहुत कम एवं प्रोटीन,फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंजीर को खाली पेट खाने से अद्भुत फायदे मिलते हैं।इसलिए रात को दो काले अंजीर भिगोएं और सुबह खाली पेट सेवन करें।

काला लहसुन

लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। वहीं, अगर लहसुन काले रंग का होतो वह दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल ऑल एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

काली किशमिश

काली किशमिश का सेवन करने से एनीमिया, हॉर्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि काली किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

काली दाल

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं। प्रोटीन से युक्त काली दाल में कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन बी सिक्स, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हार्ड के साथ नर्वस सिस्टम को भी सेहतमंद रखती है।

काला चावल

अधिकतर लोग सफेद चावलों का सेवन करते हैं। लेकिन काले चावलों का सेवन करने से तनाव को कम किया जा सकता है। काले चावल में फाइबर, प्रोटीन एवं कई एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Next Story