Health

Sesame benifits : सर्दियों के मौसम में अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें तिल

Sesame benifits : सर्दियों के मौसम में अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें तिल
x
ठंडी के मौसम में बच्चों की इम्युनिटी कम हो जाती है, जिसके लिए तिल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है.

Sesame benifits :दोस्तों, सर्दियों का मौसम (winter season) जितना अच्छा होता है उतना ही हमारे बच्चों के लिए हानिकारक भी क्योंकि सर्दियों के मौसम में ही बच्चे सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं और इस मौसम में संक्रामक बीमारियां भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। जिन बच्चों की इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होती है वह इन बीमारियों से बच नहीं पाते इसलिए पेरेंट्स को चाहिए कि सर्दियों के मौसम (winter season) में अपने बच्चों की डाइट (Diet) में थोड़ा सा बदलाव करें। उन्हें ऐसी चीज खाने को दें जो उनकी इम्युनिटी (Immunity) को बूस्ट करें और जिसकी तासीर गर्म भी हो। अब बात करते हैं तिल की जिसे बहुत से लोग सेसमे सीड्स (Sesame seeds) के नाम से भी जानते हैं। तिल की तासीर गर्म होती है और वह एक इम्यूनिटी (Immunity) बूस्टर का काम करता है। लेकिन अगर आप सीधे तौर पर तिल को अपने बच्चों को खाने को देंगे तो शायद वह इसे ना पसंद करें तो इसलिए आज हम आपको वो तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप अपने बच्चों को तिल का सेवन करा सकते हैं:


तिल के लड्डू (Sesame Laddus)

अधिकतर बच्चों को मीठा खाना पसंद होता है ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को तिल का सेवन कराना चाहती है तो तिल के लड्डू (Sesame Laddus) से बेहतर कोई और विकल्प हो ही नहीं सकता। तिल के लड्डू बनाना बहुत आसान है। साफ तिल को पहले भूनना होता है और फिर उसमें गुड और ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) मिलाकर उस के लड्डू बनाने होते हैं।

अगर आपका बच्चा रोजाना तिल के लड्डू खाएगा तू उसकी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ेगी और बच्चों के विकास भी तेजी से होगा।

तिल का हलवा (sesame halwa )

जी हां! आप इसे अपने बच्चों को एक नई रेसिपी (Recipe) के रूप में दे सकते हैं। तिल का हलवा (sesame halwa ) एक बहुत ही आसान रेसिपी (Recipe) होती है, इसमें आपको सफेद और काले तिल को मिलाकर भूनना है और उसे दरदरा पीस लेना है। फिर पैन में हल्का सा घी डालकर इस दरदरे पाउडर को भूनना है और फिर इसमें दूध और चीनी मिलानी है बस तिल का हलवा (sesame halwa ) तैयार है।

बच्चों को दे तिल से बनी स्मूदी (Give Sesame Smoothie to Children)

आपके बच्चे इस स्मूदी (Smoothie) को जरूर पसंद करेंगे। इसे बनाने के लिए पहले आप तिल को हल्का सा भून लें और इससे पीस लें अब यह पाउडर एक डब्बे में बंद करके रख ले। जब भी बच्चे के लिए कोई स्मूदी (Smoothie) बनाए तो दूध चॉकलेट पाउडर और तिल के पाउडर को एक साथ डाल कर एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें और अपने बच्चे को पीने के लिए दें।

दोस्तों जरूरी नहीं अगर बच्चा किसी चीज को खाने से इंकार कर रहा हो तो उसको उसे ना दिया जाए। बच्चे को हर चीज खाने की आदत डलानी चाहिए। अगर बच्चा किसी चीज को सीधे तौर पर नहीं खाता तो उसको उस चीज की अलग-अलग रेसिपी (Recipe) बना कर खिलाना चाहिए, ताकि बच्चे में सभी तरह के पोषक तत्व (Nutrients) जा सके और उसका संपूर्ण विकास हो सके।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story