Health

Baby Health Care Tips: अगर आपका बच्चा 2 महीने का है तो रखे इन बातों का ध्यान

Girl Child Name Suggestion
x
छोटे बच्चों को संभालना एक माँ के लिए चुनौती से कम नहीं है. ऐसे में हर माँओं को बच्चे का विशेष ध्यान रखना होता है.

Baby Health Care Tips: दोस्तों हम सभी जानते हैं कि मां बनना हर एक महिला के लिए सौभाग्य की बात होती है। लेकिन अगर कोई महिला पहली बार मां बनती है तो उसे बहुत सी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। मां बनना इतना आसान नहीं है बच्चा चाहे गर्भ में हो या फिर उसका जन्म हो चुका हो, बहुत सी छोटी छोटी बातें होती है जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए। जब बच्चा 2 महीने (2 months) का हो चुका होता है तो वह बोल नहीं सकता, लेकिन आपको उसके इशारों को समझना पड़ता है। जरा सी भी लापरवाही (Negligence) आपको भारी पड़ सकती है तो चलिए आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं:

बच्चे का स्लीपिंग शेड्युल (Baby's sleeping schedule)

अगर आपका बच्चा 2 महीने (2 months) का हो चुका है तो आपको उसके स्लीपिंग पैटर्न को समझना पड़ेगा। जन्म की अपेक्षा जब बच्चा 2 महीने का हो जाता है वह ज्यादा देर तक सोता है। एक बार में बच्चा एक से दो घंटे सो सकता है। तो बच्चा कब कब सोएगा इसका ध्यान रखना पड़ेगा।

टीकाकरण समय पर करवाएं (Get vaccinated on time)

बच्चे का टीकाकरण (Vaccination) बहुत आवश्यक होता है इसलिए 2 महीने (2 months) में कौन सा टीका (Vaccin) लगना है इसकी सलाह अपने डॉक्टर से ले, और उसका टीकाकरण (Vaccination) करवाएं ।इससे आपका बच्चा अनेकों बीमारियों (Diseases) से दूर रहेगा.

साफ सफाई का रखें ध्यान (Take care of cleanliness)

छोटे बच्चों को साफ-सुथरा (Clean) रखना चाहिए। गर्मियों की मौसम उनको रोज नहलाना चाहिए और सर्दियों में उनको रोज स्पॉन्ज बाथ देनी चाहिए। बच्चों के आसपास की साफ सुथरा होना चाहिए इससे बैक्टीरिया (Bacteria) पनप नहीं पाते हैं और बच्चा हेल्थी रहता है।

बच्चे को अकेले न छोड़े (Don't leave baby alone)

अपने बच्चे (Baby) को कभी अकेला (alone) नहीं छोड़ना चाहिए। बच्चा इतना छोटा होता है कि अपनी तकलीफ को बता नहीं सकता। इसलिए उसके साथ हर समय किसी ना किसी को जरूर रहना चाहिए। कभी भी बच्चों को जमीन पर अकेले लिटाकर छोड़ना नहीं चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story