Health

Yoga Tips: पेट और कमर की चर्बी को करना चाहते हैं दूर तो करें ये योगासन

Yoga Tips: पेट और कमर की चर्बी को करना चाहते हैं दूर तो करें ये योगासन
x
योग में कुछ ऐसे आसन है जिनके जरिए आप अपने पेट और कमर की शेप को आकर्षक बना सकते हैं।

Yoga Tips: आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण नियमित व्यायाम (Excercise) बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है। दिनभर की सीटिंग जॉब के बाद पेट और कमर के पास जमा चर्बी (belly and waist fat) को खत्म करने के लिए बहुत से लोग बहुत सी एक्सरसाइज (Excercise) करते हैं, लेकिन इतनी आसानी से पेट और कमर की चर्बी कम नहीं होती। पेट और कमर को आकर्षक बनाने के लिए बहुत से लोग डाइटिंग का भी सहारा लेते हैं, लेकिन बहुत अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं। जो लोग कम उम्र के होते हैं वह जुंबा और एरोबिक्स (Zumba and Aerobics) का भी सहारा लेते हैं, लेकिन यह दोनों ही एक्सरसाइज (Excercise) सबके बस की बात नहीं, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा एनर्जी चाहिए। अब बात करते हैं योग (Yoga) की! तो योग (Yoga) में कुछ ऐसे आसन है जिनके जरिए आप अपने पेट और कमर की शेप को आकर्षक बना सकते हैं। ये आसन ज्यादा मुश्किल भी नहीं है और बेहतर परिणाम भी देते हैं। तो चलिए जानते हैं इन योगासनों के बारे में-

अर्ध चक्रासन (Ardha Chakrasana)





इस आसन में आधे चंद्रमा की पोजीशन लेनी होती है, इस आसन में पीछे की ओर जाकर आधे चंद्रमा का आकार बनाना पड़ता है जिससे पेट पर खिंचाव पड़ता है और पेट और कमर की चर्बी (belly and waist fat) खत्म होती है।

ताड़ासन (Tadasana)





इस आसन में पेट के साथ-साथ पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग होती है, लंबाई बढ़ाने के लिए यह आसन बहुत महत्वपूर्ण है। इस आसन में धीरे-धीरे गहरी सांस लेते हुए अपने हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं और साथ ही एड़ियों को उठाएं और पंजों के बल पर खड़े हो जाए। इस पोजीशन में आपको तब तक रहना है जब तक आपको पूरे शरीर में खिंचाव ना महसूस हो। अब सांस छोड़ते हुए अपनी पूर्व स्थिति में वापस आ जाए।

पदहस्तासन (Padahastasana)





कमर की चर्बी (waist fat) के लिए योगासन (yogasanas) बहुत ज्यादा उपयोगी है। इस योगासन (yogasanas) में आपको एक मैट पर सीधे खड़े होकर गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाना है। उसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नीचे की तरफ झुकना है और अपनी हथेलियों को पैरों के पंजों से दबाना है। इस योगासन (yogasanas) को करते समय यह ध्यान रखें कि आपके घुटने बिल्कुल सीधे रहे मुड़े नहीं, पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए यह बहुत ज्यादा इफेक्टिव आसन है।

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)





इस आसन में योग (Yoga) के लगभग सभी आसन आ जाते हैं। यह आसन एक संपूर्ण एक्सरसाइज (Excercise) है। इसमें आपके पूरे शरीर को बहुत लाभ होता है। पेट और कमर की चर्बी (belly and waist fat) कम करनी हो तो इस आसन से अच्छा कोई भी आसन नहीं है। इस आसन में 12 स्टेप्स होते हैं जिनको पूरा करने के लिए छह अलग-अलग आसन करने होते हैं। शरीर की मांसपेशियों के लिए यह आसन बहुत ही ज्यादा अच्छा है।

Next Story