Health

Apple Cider Vinegar : बॉडी फैट कम करना है तो करें विनेगर का सेवन

Apple Cider Vinegar : बॉडी फैट कम करना है तो करें विनेगर का सेवन
x
एप्पल सिडर विनेगर की मदद से हम बॉडी फैट के साथ-साथ बॉडी को डेटॉक्स भी कर सकते हैं.

Apple Cider Vinegar : सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) को फर्मेंटेशन प्रोसेस के द्वारा बनाया जाता है. पश्चिमी देशों में इसका उपयोग बॉडी फैट कम करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) का उपयोग बॉडी फैट (Body fat) कम करने के साथ-साथ डाइबिटीज़, पेट की समस्या आदि को ठीक करने में किया जाता है. सेब का सिरके में एसिटिक एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण यह वजन कम (Weight Loss) करनें में काफी हद तक सहायक होता है.

कैसे करें इस्तेमाल (How to use)

आपको 2 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर लेना है इसमें आधा नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच सेंधा नमक लेना हैं. इन चीजों को एक गिलास पानी में डालकर पी लें. आप इसे एक बार रात को खाना खाने से पहले भी पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम (Weight Loss) करने में काफी मदद मिलेगी.

शोधों में ये पाया गया (Found in research)

एक शोध में पाया गया कि रोजाना दो चम्‍मच विनेगर के सेवन से 1.7 किलो वजन में कमी, बॉडी फैट में 0.9 प्रतिशत, कमर 1.9 सेंटीमीटर, ट्राइग्लिसराइड्स में 26 प्रतिशत की कमी पाई गई. शोध में यह माना गया कि 12 सप्‍ताह तक यदि रोजाना दो चम्‍मच एप्‍पल साइडर खाने से पहले पिया जाए तो वजन को तेजी से कम (Weight Loss) किया जा सकता है.

कैसे होता है वजन कम (How to lose weight)

एप्पल साइडर विनेगर ब्लड में शुगर लेवल (Sugar level) कम करता है. जब शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल होता है तो वजन बढ़ता है ऐसे में एप्पल साइडर वेनेगर (Apple Cider Vinegar) शुगर लेवल (Sugar level) को कम करता है. हमारे शरीर में फैट स्टोर करने का काम इंसुलिन (Insulin) हार्मोन करता है और एप्पल साइडर वेनेगर इंसुलिन (Insulin) को टैप करने में हेल्प करता है. जिससे आपको वेट कम (Weight Loss) करने में मदद मिलेगी.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story