Health

Benefits of Ayurvedic Tea: पेट की चर्बी कम करना है तो सेवन करें इस आयुर्वेदिक चाय का

Benefits of Ayurvedic Tea: पेट की चर्बी कम करना है तो सेवन करें इस आयुर्वेदिक चाय का
x
चाय एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। इसलिए दुनिया भर के अधिकतर लोग चाय के दीवाने हैं.

Benefits of Ayurvedic Tea : चाय (Tea) एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। इसलिए दुनिया भर के अधिकतर लोग चाय के दीवाने हैं एक कप गर्म चाय ही जीवन का तनाव, दर्द एवं थकावट, भुख दूर करने में सहायक होता है। क्या आपको पता है चाय के अधिक सेवन से वजन बढ़ता है? आजकल वजन कम (weight loss) करने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं, जिम ज्वाइन करते हैं, मॉर्निंग वॉक करते हैं, और कुछ लोग तो वेट लॉस सप्लीमेंट (weight loss supplement) भी लेते हैं उनसे साइड-इफेक्ट भी होते हैं । अगर आप भी इन सब को किए बिना अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic tea) के बारे में बतायेगें जिसके पीने से आपके पेट की चर्बी (belly fat) काफी कम हो सकती है तो बनें रहे पोस्ट के लास्ट तक:

आयुर्वेदिक चाय के फायदे (benefits of ayurvedic tea)

आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic tea) पीने से वजन कम होता है, यह चाय (Tea) शरीर को डिटॉक्स (detox) करती हैं, और पेट से जुड़ी हर प्रॉब्लम को दूर करने में आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic tea) सफल है।

आयुर्वेदिक चाय बनाने की विधि (Ayurvedic tea recipe)

सबसे पहले 1 लीटर पानी में चुटकी भर लाल मिर्च, शहद, और काला नमक मिलाएं 1 इंच टुकड़े अदरक को पानी में कद्दूकस करें और एक उबाल आने के बाद उसे मीडियम आंच पर 15 मिनट तक उबाल लें। उबाल आने के बाद में चाय (Tea) को थोड़ा ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद नींबू का रस मिलाएं, अब चाय को कप में छानकर गरमा गरम पिएं।

नोट: अगर आप किसी हेल्थ (Health) से रिलेटेड समस्या से जूझ रहे हैं तो इस चाय (Tea) का सेवन कृपया विशेषज्ञ की सलाह के बाद करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story