Health

Face Yoga: चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो करें ये व्यायाम

Face Yoga: चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो करें ये व्यायाम
x
लोग खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट कराते हैं लेकिन कोई परिणाम नहीं मिलता। फेस योगा आपके चेहरे के लिए लाभकारी हो सकता है

Face Yoga: बहुत से लोग खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट (Treatment) कराते हैं। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो फेस क्रीम पर बहुत सारा पैसा बर्बाद करते हैं, लेकिन परिणाम शून्य ही रहता है। क्या आप जानते हैं कि कुछ व्यायाम (Work out) ऐसे हैं जो आपके चेहरे को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं, इन व्यायाम को फेस योगा (Face yoga) के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको कुछ फेस योगा (Face yoga) के आसनों के बारे में बताएंगे, जो आपके चेहरे के लिए लाभकारी हो सकता है, तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फेस योगा के बारे में:

सिम्हा योग मुद्रा (Simha Yoga Mudra)




योग की यह मुद्रा चेहरे में कसाव के लिए जानी जाती है। इस योग से फेस की सभी मांसपेशियां (Muscles) टाइट रहती है। यह आसन चेहरे के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

जीभ बाधा योगा (Tongue Barrier Yoga )




यह एक ऐसा योग (Yoga) है जो चेहरे के जबड़े को शेप में रखता है, इतना ही नहीं यह योगा आपके चेहरे की मसल्स (Muscles) को भी टोन करता है।

फिश फेस (Fish Face)




इस योग को करने से आपके चेहरे (Face) की चमक बरकरार रहती है और इतना ही नहीं आपके चेहरे की मसल्स (Muscles) सही तरीके से कार्य करती है।

जालंधर बंध योगा (Jalandhara Bandha Yoga)





जालंधर बांध (Jalandhara Bandha) को चिन लॉक के नाम से भी जानते हैं। यह योगा करने से चेहरा सही शेप में रहता है। यह योग रोज करने से चेहरे व जबड़े की मांसपेशिया (Muscles) टोंड रहती है। जो लोग डबल चिन (Double chin) की समस्या से जूझ रहे है उनके लिए यह बहुत लाभदायक है।

माउथवॉश तकनीक (Mouthwash Technique)



यह टेक्नीक आपके गालों को टोन (Tone the cheeks) करती है इसके साथ ही इस तकनीक से आपके चेहरे का एक्स्ट्रा फैट (Extra fat) खत्म होता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story