Health

Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाना है तो चाय की जगह पर करें इसका सेवन

Sandeep Tiwari
5 Oct 2021 7:04 AM GMT
Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाना है तो चाय की जगह पर करें इसका सेवन
x
तेजी से वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) पीना बेहद फायदेमंद हैं।

Weight Lose Tips in Hindi: आमतौर पर उपयोग की जाने वाली चाय के स्थान पर अगर ब्लैक कॉफी (Black Coffee) का उपयोग किया जाय तो वह शरीर के लिए बहुत ही उपायोगी है। ब्लैक कॉफी (Black Coffee) में पाये जाने वाले तत्व हमारे शरीर की कई तरह से रक्षा करते हैं। यह वजन घटाने में सहायक ते होता ही है साथ ही हमारे लीवर को भी मजबूती प्रदान करता है। ऐसे में बिना शक्कर और दूध के ब्लैक काफी का उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद है।

सेहत के लिए है फायदेमंद

बताया जाता है कि ब्लैक ब्लैक कॉफी का सेवन करने से शरीर में बढ़ा हुआ बजन आसानी से कम होने लगता है। साथ ही ब्लैक कॉफी हमारे ब्रेन के फंक्शन को बेहतर करता है। साथ ही लीवर को मजबूती प्रदान करता है।

ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले तत्व


ब्लैक कॉफी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बताया गया है कि इसमें मैग्नीज पोटैशियम मैग्नीशियम विटामिन बी-5, विटामिन बी-3 साथ में राइबोफ्लेविन पाया जाता है। जो हमारे शरीर को जरूरी तत्व उपलब्ध करवा देता है। जिससे शरीर सदैव तरोताजा रहता है।

और भी हैं कई फायदे

ब्लैक कॉफी का प्रतिदिन तीन से चार बार सेवन करने पर लीवर से जुड़ी हुई समस्याएं घटने लगती हैं। कहा तो यहां तक जाता है की ब्लैक कॉफी लीवर की 80 प्रतिशत तक होने वाले खतरों को कम कर देता है।

याददाश्त बढ़ाने में है सहायक

जानकारों की माने तो कॉफ़ी में मौजूद कैफ़ीन से याददाश्त की शक्ति को तीब्र करता है। कैफ़ीन दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर के कार्य को प्रभावित करता है जिससे दिमाग में उत्तेजना बढ़ जाती है। ऐसे में याददाश्त शक्ति घटने के बजाय और मजबूत होती है।

घटने लगता है बजन


कॉफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन नामक तत्व शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी है। यह मेटाबॉलिज्म यानी भोजन में ऊर्जा बनाने की क्रिया में सुधार कर देता है। ऐसे में शरीर का बजन तेजी के साथ घटने में सहायक होता है।

ऐसे तैयार करें कॉफी

शरीर को फायदा पहचाने के लिए कॉफी तैयार करते समय कुछ विशेष सावधानी बरतने पर अत्याधिक लाभ प्राप्त होता है। आमतौर पर कॉफी का सेवन करने वाले दूध और शक्कर मिलाते हैं। लेकिन अगर बिना दूध शक्कर के कॉफी तैयार कर सेवन किया जाए तो वह बहुत ही फायदेमंद हो जाता है।

Next Story
Share it