Health

आंखो को स्वस्थ्य रखना है तो करे ये योगासन

आंखो को स्वस्थ्य रखना है तो करे ये योगासन
x
आँखों को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार के साथ व्यायाम करना भी उतना ही आवश्यक होता है।

आँखों की ज्योति तेज करने वाले व्यायाम: पूरे दिन मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर काम करने का खामियाजा हमारी आंखों को भुगतना पड़ता है। हम सभी जानते हैं कि आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर के स्क्रीन की ब्राइटनेस का सीधा असर हमारे आंखों की रोशनी पर पड़ता है। यही कारण है कि आजकल छोटी उम्र से ही लोगों के चश्मा लग जाता है। आंखों के मामले में लोग लापरवाही भी बरतते हैं, उनका ढंग से ख्याल नहीं रखा जाता, जिस वजह से आंखें समय से पहले ही कमजोर होने लगती हैं। फिजिकल हेल्थ को मेंटेन रखने के बहुत से व्यायाम होते हैं लेकिन बात करें आंखों की तो अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि आंखों को स्वस्थ रखने के कौन-कौन से व्यायाम है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताएंगे जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं;

पलके झपकाते रहें

आंखों की मसल्स की हेल्थ के लिए यह बहुत जरूरी है कि समय-समय पर पलकें झपकाईं जाएं, लेकिन स्क्रीन के सामने होने की वजह से बहुत से लोग पलके झपकाना भूल जाते हैं, जिस कारण इसका सीधा प्रभाव उनकी आंखों पर पड़ता है। इस व्यायाम को करने के लिए आपको ध्यान की मुद्रा में बैठना होगा और कुछ दूरी पर एक पॉइंट बनाना होगा उसे देखते हुए पलके भी झपकाते रहना है। एक बार में आप को कम से कम 20 सेकंड तक पलकें झपकानी है और ऐसी प्रक्रिया 5 बार रिपीट करनी है। इससे आपकी नेत्र ड्राई नहीं होंगे और उनमें पर्याप्त नमी बनी रहेगी।

अपनी हथेलियों से करें अपने नेत्रों की सिकाई

आंखों की सिकाई करने के लिए आपको अपनी हथेलियों का इस्तेमाल करना होगा, क्योंकि आंखों पर डायरेक्ट हीटिंग बैग नहीं रखे जा सकते। अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रब करके जब हथेलियां गर्म हो जाए तो उन्हें अपनी आंखों पर रखकर सिकाई करें। दिन में कम से कम 3 से 4 बार यह प्रक्रिया दोहराएं आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

आंखें घुमाने का व्यायाम

आसन की मुद्रा में बैठे और फिर अपने नेत्रों को कम से कम 3 बार क्लॉक वाइज और 3 बार एंटीक्लाकवाइज डायरेक्शन में घुमाएं। यह व्यायाम आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण है इसे नियमित रूप से करें तो आपकी आंखें कभी खराब नहीं होगी।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story