Health

Metabolism Booster: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना है तो अपनाएं ये तरीके

Metabolism Booster: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना है तो अपनाएं ये तरीके
x
शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहना जरूरी है क्योंकि इससे ना सिर्फ इम्युनिटी बढ़ती है बल्कि वजन भी नियंत्रित रहता है।

Metabolism Booster: शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) अच्छा रहना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे ना सिर्फ इम्युनिटी बढ़ती है बल्कि वजन भी नियंत्रित रहता है। स्लो मेटाबॉलिज्म के कारण वजन बढ़ता है और इम्यूनिटी भी घटती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपके शरीर में नियंत्रित मेटाबॉलिज्म (Controlled metabolism) का होना बहुत आवश्यक है। मेटाबॉलिज्म को हम कुछ नेचुरल तरीके से बूस्ट कर सकते हैं, उन्हीं नेचुरल तरीकों के बारे में आज हम आपसे बात करेंगे

करें प्रोटीन का सेवन (Consume protein)



यदि आप अपने भोजन में नियमित प्रोटीन को शामिल करेंगे तो आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होगा जिससे आप अनावश्यक चीजें और अधिक खाने से बच सकते हैं, इससे आपका वेट कंट्रोल रहेगा (Weight control) और आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा।

पर्याप्त नींद लेना है बहुत जरूरी (Getting enough sleep is very important)



एक्सपर्ट्स का मानना है अगर स्वस्थ लाइफ जीनी है तो 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. जो लोग ज्यादा देर तक जगते हैं उनके शरीर में घ्रेलिन नाम का एक हार्मोन निकलता है और शरीर में लेप्टिन का स्त्राव कम होता है। आपको बता दें घ्रेलिन हार्मोन (Ghrelin hormone) व्यक्ति की भूख बढ़ाता है इसलिए व्यक्ति ज्यादा खाने का आदी हो जाता है और व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है।

हाई इंटेंसिटी वर्क आउट (High intensity work out)



अगर आप हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेंनिंग (High intensity interval training) लेते हैं तो आप अपने शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ा सकते हैं और फैट बर्न (Fat burn) को बढ़ावा दे सकते हैं।

वेट लिफ्टिंग (Weight lifting)



मसल्स (Muscles) में सेट की अपेक्षा मेटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा एक्टिव होता है इसलिए वजन उठाकर (Weight lifting) शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा बना सकते हैं।

Next Story