Health

Home Remedies: सौंफ, जीरा और अजवाइन के मिश्रण का सेवन करेंगे तो होंगे ढेरों फायदे

If you consume a mixture of fennel, cumin and carom seeds, there will be many benefits
x
सौंफ, जीरा और अजवाइन के मिश्रण का सेवन करना के बहुत सारे फायदे हैं।

Home Remedies In Hindi: जीरा, सौंफ और अजवाइन हमारे किचन में नियमित रूप से पाए जाने वाले मसाले हैं, जिनका उपयोग हम सब्जियों को बनाने में करते हैं।इन सभी मसालों में अपने-अपने अलग-अलग औषधीय गुण होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की जीरा, सौंफ और अजवाइन का मिश्रण भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

अगर नहीं तो बता दे इस मिश्रण में बहुत सारे औषधीय तत्व पाए जाते हैं। यह मिश्रण कैलशियम, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम आदि तत्वों से भरपूर होता है। तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट के अनुसार जीरा, सौंफ और अजवाइन के मिश्रण का सेवन करने के कौन-कौन से फायदे हैं..

डायबिटीज को करें कंट्रोल


आपके रक्त में अगर शर्करा का स्तर बढ़ रहा है तो जीरा, सौंफ और अजवाइन के मिश्रण का सेवन करें। इससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

पाचन तंत्र बनाएं मजबूत


यदि आप नियमित रूप से जीरा, सौंफ तथा अजवाइन के मिश्रण का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। पेट की समस्त समस्याओं के लिए ये मिश्रण काफी लाभदायक होता है। अगर आप भी अप, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं तो आज से ही दवाइयां हटा दीजिए और इस मिश्रण का सेवन करें। आपको लाभ कुछ ही दिनों में पता चलने लगेगा। सुबह उठकर पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच अजवाइन डालकर उबाल दें जब मिश्रण आधा रह जाए तो थोड़ा ठंडा होने के बाद खाली पेट पिए, फायदा मिलेगा।

कोलेस्ट्रोल को करे नियंत्रित


अगर आप जीरा, सौंफ और अजवाइन के मिश्रण को पानी में उबालकर नियमित रूप से पीते हैं तो आपके शरीर पर उपस्थित चर्बी कम होती है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रहता है। आपको बता दें कि इस मिश्रण में कैलोरी बेहद कम मात्रा में पाई जाती है इसके सेवन की कोई नुकसान भी नहीं है।

ब्लड प्रेशर को रखें नियंत्रित


जीरा, सौंफ और अजवाइन के मिश्रण में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से करने पर आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको इस मिश्रण का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

इन तरीकों से कर सकते हैं इस मिश्रण का इस्तेमाल

● रोजाना अपनी दाल और सब्जी में जीरा सौंफ और अजवाइन का प्रयोग करें।

● आप जीरा सौंफ और अजवाइन के मिश्रण का प्रयोग एक माउथ फ्रेशनर की तरह भी कर सकते हैं। खाना खाने के बाद आप इस मिश्रण को खाएं।

● जीरा, सौंफ और अजवाइन को भून लें और फिर इसे पीस लें। अब इस मिश्रण का सेवन भोजन करने के बाद नियमित रूप से करें आपका पाचन तंत्र सही रहेगा।

Next Story