Health

Flaxseed Benefits: मोटापे से हैं परेशान तो रोज अलसी के काढ़े का करें सेवन

Flaxseed Benefits: मोटापे से हैं परेशान तो रोज अलसी के काढ़े का करें सेवन
x
अलसी हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार से लाभ पहुंचाती है और मोटापे को कम करने के लिए भी अलसी बहुत फायदेमंद होती है।

Flaxseed Benefits: आजकल बहुत से लोग बढ़ते मोटापे (Obesity) से बहुत परेशान रहते हैं. अपने मोटापे को कम करने के लिए वह लोग काफी सारी एक्सरसाइज (Excercise) भी करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं दिखता। ध्यान रखिए कि मोटापे को कम करने के लिए जितना ज्यादा व्यायाम जरूरी है उतना ही ज्यादा जरूरी है डाइट। आपने अलसी का नाम तो सुना ही होगा, अलसी (Flaxseed) हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार से लाभ पहुंचाती है और आपको बता दें कि मोटापे को कम करने के लिए भी अलसी बहुत फायदेमंद होती है। अलसी में बहुत से पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं जैसे कि प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिंस और मिनरल्स। अलसी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है जिसे पीने से काफी सारी समस्याओं जैसे की खासी, जुखाम, पेट दर्द, पेट में मरोड़ आदि से छुटकारा भी मिलता है। अलसी के काढ़े से थायराइड (Thyroid) की समस्या भी कम होती है और आप अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं जानें कैसे?

अलसी का काढ़ा पीने के क्या फायदे होते है? (What are the benefits of drinking flaxseed decoction?)

अलसी (Flaxseed) गुणों की खान होती है, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल करते हैं। अलसी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है और अगर आप अलसी का रोज सेवन करते हैं, तो आपकी भूख कंट्रोल रहती है और आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप फालतू की चीजें नहीं खाते और आपका वेट अपने आप ही कम होता रहता है।

कैसी बनाए अलसी का काढ़ा? (How to make flaxseed decoction?)

● एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसे धीमी आंच पर चढ़ाएं।

● जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें पिसी हुई अलसी (Flaxseed) का एक चम्मच पाउडर डाल दें।

● पानी में उबाल आने दें और करीब 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही इस मिश्रण को पकने दें।

● जब पानी अपनी प्रारंभिक मात्रा का आधा हो जाए तो गैस को बंद करें और मिश्रण को कप में डालें।

● जब पानी हल्का गुनगुना रहा जाए तो उसमें छोटा टुकड़ा गुड़ का और एक चम्मच नींबू का रस डालें।

अगर आप रोजाना इस काढ़े (Decoction) का सेवन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। लेकिन ध्यान रहे व्यायाम (Excercise) करना भी जरूरी है। इसलिए इस काढ़े के सेवन के साथ-साथ व्यायाम करना ना भूले। और एक बात, अगर आपको किसी भी तरह की कोई शारीरिक समस्या (Physical problem) है तो आप इस काढ़े को पीने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क कर लें।

Next Story