Health

Yogasana benifits :पैरों के दर्द से हैं परेशान तो यह योगासन दिलाएंगे दर्द से निजात

Yogasana benifits :पैरों के दर्द से हैं परेशान तो यह योगासन दिलाएंगे दर्द से निजात
x
नियमित पैरों के दर्द को हमेशा के लिए ठीक करना है तो हमें योगाभ्यास करना चाहिए।

Yogasana benifits : आजकल लोगों का रहने का तरीका बहुत बदल गया है। अधिकतर लोग सुबह से लेकर शाम तक कुर्सी पर ही बैठे रहते हैं यहां तक कि मॉर्निंग (Morning) में फ्रेश होना, खाना-खाना और, ऑफिस जाते समय लिफ्ट एवं ऑटो का उपयोग करते समय हम अपने पैरो का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते। वही ऑफिस में भी चेयर पर बैठना होता है जिससे हमारे पैरों में दर्द (foot pain) की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि पैर अच्छी तरह से रिलैक्स नहीं हो पाते हैं एवं कभी अधिक दबाव, बहुत अधिक चलने,अधिक काम करने के कारण भी पैरों में अधिक दर्द (pain) होने लगता हैं और धीरे-धीरे यह दर्द जिंदगी भर का दर्द (pain) बन जाता है. योग विशेषज्ञों का मानना है कि अगर नियमित पैरों के दर्द (foot pain) को हमेशा के लिए ठीक करना है तो हमें योगाभ्यास (yoga practice) करना चाहिए। चलिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि पैरों के दर्द के लिए हमें कौन-कौन से योगाभ्यास (yoga practice) करना चाहिए।

उत्तानासन (Uttanasana)

अगर आपके पैरों में दर्द (foot pain) एवं जकड़न (Tightness) की समस्या है, तो नियमित रूप से उत्तानासन (Uttanasana) करना चाहिए. इस योग से मांसपेशियों (Muscles) का खिंचाव एवं जकड़न (Tightness) की समस्या दूर होती है साथ ही शरीर में लचीलापन भी आता हैं।

ताड़ासन (Tadasana)

नियमित रूप से ताड़ासन (Tadasana) करने से पूरे शरीर में खिंचाव एवं रक्त संचार बढ़ता है यह पैरों की मांसपेशियों (Muscles) एवं एड़ियों (Ankles) के लिए लाभदायक माना जाता है।

वृक्षासन (Vrikshasana)

जिन लोगों को दिनभर काम के कारण पैरों में दर्द (foot pain) एवं गठिया दर्द की समस्या होती है उन्हें नियमित रुप से वृक्षासन (Vrikshasana) करने से विशेष लाभ होता हैं, क्योंकि इस योग से पैरों एवं कुल्ले की हड्डियां मजबूत होती है।

शलभासन (Shalabhasana)

अगर आप के एंडियों (Ankles) एवं तलवों में सूजन और पैरों में दर्द (foot pain) के साथ जलन या गर्माहट होती है तो नियमित रूप से करना चाहिए यह आसन करने से काफी लाभ होता है।

पादहस्तासन (Padahastasana)

जब आपकी कमर की नस दबने के कारण पैरों में दर्द होता है तो पादहस्तासन (Padahastasana) नियमित रूप से करना चाहिए यह करने से पैरों के दर्द (foot pain) में आराम मिलता है

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story