Health

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू  नुस्खे
x
डैंड्रफ की समस्या आज कल आम होती जा रही है, जिसे घरेलू उपाय को अपनाकर कम किया जा सकता है.

Dandruff Home Treatment In Hindi: मौसम बदलने के कारण बालों में डैंड्रफ होना आम बात हो चुकी है. देखा जाए तो हर किसी को डैंड्रफ की समस्या देखने को मिल जाती है. सर्दियों के मौसम में खासकर डैंड्रफ बालों में आ ही जाते हैं. इसके अलावा केमिकल के उपयोग से भी डैंड्रफ बालों में हो जाते हैं. आज हम आपको डैंड्रफ होने के कारण और उसको दूर करने का उपाय भी बताएंगे।

डैंड्रफ होने के मुख्य कारण (Causes Of Dandruff)

  • गर्म पानी का इस्तेमाल (Hot water use)

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी (Hot water) का इस्तेमाल करते है जिससे डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या बढ़ जाती है, इसके अलावा सिर पर कैप और स्कार्फ लगाने के कारण सिर में हवा नहीं लग पाती जिससे डैंड्रफ बढ़ने लगता है.

  • थायरॉइड की समस्या (Thyroid problem)

जिन लोगों को थायरॉइड की समस्या (Thyroid problem) होती है, उन लोगों को डेंड्रफ का ज्यादा सामना करना पड़ता है। थायरॉइड (Thyroid) में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है औऱ बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। सिर की रूखी त्वचा पर रूसी जल्द ही आनी शुरू हो जाती है.

  • हार्ड शैम्पू का इस्तेमाल

हार्ड शैम्पू (hard shampoo) का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या बढ़ने लगती है, इसके अलावा अलग-अलग शैम्पू का इस्तेमाल करने से भी डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या होने लगती है.

दूर करने के उपाय (Remedies to remove Dandruff):

  • एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा (Aloe Vera) एक रसीला पौधा है, इसमें एंटीफंगल (Antifungal) और एंटिबैक्टीरियल प्रोपर्टी पायी जाती हैं जोकि डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से बचा सकती हैं। इसकी पत्तियों के जेल में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जो रूसी (Dandruff) को कम कर सकते हैं।

  • दही (Yogurt)

डैंड्रफ की समस्या है तो दही (Yogurt) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों और स्कैल्प में दही (Yogurt) को लगाकर मसाज करें। 1 या 2 घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें फिर इसे शैम्पू लगाकर अच्छे से धो लें. इससे डैंड्रफ (Dandruff) कम होने लगेगा।

  • बेकिंग सोड़ा (Baking Soda)

बेकिंग सोड़ा (Baking Soda) बालों से रूसी निकालने में काफी मदद करता है। इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा (Baking Soda) लें और उसे अपने सिर के स्कैल्प पर, साथ ही बालों की जड़ों में लगाएं। इसे हल्के हाथ से अपने स्कैल्प पर मसाज करें। थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें और उसके बाद बालों को हल्‍के गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। इससे आपके बालों से डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या दूर हो जाएगी।

  • लेमनग्रास ऑयल (Lemongrass Oil)

लेमनग्रास ऑयल (Lemongrass Oil) में रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो रूसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह लगभग 81 प्रतिशत डैंड्रफ (Dandruff) कम कर देता है.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story