Health

सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो दादी-नानी के ये नुस्खे देंगे आराम

cold remedies
x
दादी-नानी के ये नुस्खे सर्दी-जुकाम से पा सकते है छुटकार

बारिश के मौसम में अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान है तो आप घरेलू नुस्खे अपना कर इससे राहत पा सकते है। दरअसल गर्म और ठंड का प्रभाव शरीर में पढ़ने की वजह से सर्दी जकड़ लेती है। इससे ग्रसित काफी परेशान रहता है। इस बीमारी के लिए दादी-नानी के नुस्खे वर्षो से काफी कारगर रहे है।

भाप लेना बेहद लाभकारी

स्टीम थेरेपी को सर्दी-जुकाम में काफी कारगर माना जाता है। सर्दी-जुकाम से परेशान लोग एक बर्तन में पानी को उबालें और जब तेजी से भॉप निकलना शुरू हो तो उसमें बाम डाल कर भॉप को नाक और मुंह से अंदर की ओर ले जाए। ध्यान रखे इस दौरान पूरे चेहरे को तौलिया आदि ढ़क कर भॉप लें। इससे सर्दी से आराम तो मिलेगा ही जिद्दी कफ भी साफ हो जाएगी।

लहसुन का कर सकते है उपयोग

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए ये सर्दी-जुकाम के खिलाफ असरदार होता है. इसे आप डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर तवे पर गर्म करके सेवन कर सकते हैं. चूंकि ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, इसलिए ये हमें कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है.

आम का पना से लाभ

आम का पना भी सर्दी के लिए लाभकारी है। बताते है आम का पना न सिर्फ संक्रमण के खतरें को दूर करता है बल्कि वह नाक और गले में जमी हुई कफ को भी साफ करता है। जिससे सर्दी में आराम मिलता है।

अदरक है लाभकारी

सर्दी और जुकाम की हालत में अदरक का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है. आप इस औषधीय मसाले को चबा सकते हैं, या फिर इसे चाय के साथ पिया जा सकता है.

नोट-यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसके लिए डॉक्टर से भी सलाह लें। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नही करता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story