Health

Disadvantges of gooseberry : अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो बिल्कुल ना करें आंवला का सेवन

Disadvantges of gooseberry : अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो बिल्कुल ना करें आंवला का सेवन
x
आंवला में बहुत से गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बॉडी को स्ट्रांग बनाते हैं

Disadvantges of gooseberry :सर्दियां आते ही बाजार में आंवला (Amla) भरपूर मात्रा में मिलने लगता है। आंवला न केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि इसके अंदर बहुत से गुण भी पाए जाते हैं। इसके अंदर मौजूद शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट हमारी बॉडी को स्ट्रांग बनाते हैं और आंवला विटामिन सी (vitamin C) की खान होता है जिसके कारण हड्डियों को मजबूत करने के लिए इसका सेवन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। आपको बता दें कि सर्दियों का सुपरफूड आंवला को माना जाता है। आंवला (Amla) के सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी (Immunity) बढ़ती है।

लेकिन कुछ बीमारियां (Diseases) ऐसी हैं जिसके चलते आंवला (Amla) का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं किन किन बीमारियों (Diseases) में आंवला का सेवन करना वर्जित होता है:

1.अगर आप हाइपर एसिडिटी से पीड़ित हैं तो ना करें आंवला का सेवन ( In Hyper acidity)

विटामिन सी की अच्छी मात्रा आंवला (Amla) में पाई जाती है इस विटामिन (vitamin) के कारण आंवला (Amla) की अम्लीय प्रकृति यानी कि अम्लीयता बढ़ती है। और अगर आप हाइपर एसिडिटी (Hyper acidity) से पीड़ित हैं, तो आपको भूल कर भी खाली पेट आवले का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपके पेट में तेज जलन और एसिडिटी (Acidity) की समस्या पैदा हो सकती है।

2.अगर आपको है खून की बीमारी तो दूर रहे आंवले के सेवन से (Blood disease)

आंवले (Amla) के एंटीप्लेटलेट गुण शरीर में खून के थक्के नहीं बनने देते। यही कारण है कि आंवला हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। लेकिन अगर किसी को ब्लड डिसऑर्डर है तो उन्हें आंवले से दूर रहना चाहिए, यानी कि आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेष परिस्थितियों में डॉक्टर (Doctor) से सलाह लेकर ही आवले (Amla) का सेवन करें।

3.अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कम है तो ना करें आंवले का सेवन (If the blood sugar level is low)

हम सभी जानते हैं कि जिन लोगों को टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज होती है उनके लिए आंवला फायदेमंद होता है। लेकिन अगर किसी का ब्लड शुगर लेवल कम (low blood sugar level) होता है या जो लोग एंटी डायबिटिक दवा लेते हैं उन्हें आंवले (Amla) का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए। क्योंकि आंवला ब्लड में शुगर के लेवल को कम (low blood sugar level) करता है और अगर पहले से ही कोई इस समस्या से ग्रसित है तो यह उसके लिए हानिकारक हो सकता है।

4.गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंवले के सेवन से बचना चाहिए (Lactating women)

आंवले (Amla) की ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है। डायरिया या डिहाइड्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है, इसलिए यदि कोई महिला प्रेग्नेंट है या वह स्तनपान कराती है तो ऐसी दशा में परिस्थिति और भी गंभीर हो सकती है। इसलिए हमेशा डॉक्टर (Doctor) से संपर्क करें तभी आंवले का सेवन करें।

5.सर्जरी कराने वाले न करें आंवले का सेवन (Those who undergo surgery)

जिन लोगों को सर्जरी (surgery) करानी है या जो लोग सर्जरी (surgery) करा चुके हैं दोनों स्थितियों में आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है डॉक्टर (Doctor) इस बात की हमेशा सलाह देते हैं कि सर्जरी (surgery) के कम से कम 2 सप्ताह पहले से ही आवले का सेवन बन्द के देना चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story