Health

Home Remedies For Skin Burn: जल गए हैं तो तुरंत अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Skin Burn: जल गए हैं तो तुरंत अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे
x
त्वचा के जल जाने पर कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है.

Home Remedies For Skin Burn: घर के काम करने में, पूजा पाठ करने में, किचन में खाना बनाते समय, कुकर की भाप से, चाय से, गर्म तवे पर हाथ छू जाने से या गर्म तेल के छीटें पड़ने से अधिकतर लोगों की त्वचा जल (Skin burn) ही जाती है. इसके अलावा बिजली के उपकरण का इस्तेमाल करने पर करंट से भी स्किन का जलना आम बात है. ज्यादा जलने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए वहीं अगर थोड़ा या सामान्य जला हो तो घर पर भी इसका इलाज किया जा सकता है. आइये आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खे जिससे घर पर ही जले का उपचार हो सके.

एलोवेरा (Aloe vera)



एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) जली स्किन पर लगाने से जल्दी ठीक किया जा सकता है. स्किन के जलने पर उसको पानी से धोने के बाद सुखा लें और इस पर एलोवेरा जेल का लगाएं. अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो इसको ताज़ा काटकर इसका जेल निकाल लें. फिर इसको हल्के हाथों से स्किन पर मलें. इससे स्किन पर ठंडक का अहसास भी होगा और जलन की दिक्कत भी दूर होगी.

नारियल तेल (Coconut oil)




जली स्किन को पानी से धोने के बाद स्किन को हल्के हाथों से सुखाकर जलने वाली जगह पर नारियल का तेल (Coconut oil) लगाएं. ये जलन को कम करने में तो मदद करेगा ही, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण (Anti-oxidant and anti-fungal properties) होता है जिसकी वजह से ज़ख्म को जल्दी ठीक करने में भी मदद मिलती है .

शहद (Honey)



स्किन जलने पर जलने वाली जगह पर शहद (Honey) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. शहद के इस्तेमाल से इंफेक्शन (Infection) का खतरा कम हो जाता है. शहद में एंटी इंफेक्शन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और घाव भरने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से ज़ख्म जल्दी भर जाता है.

कच्चे आलू से (From raw potatoes)



जली हुई स्किन पर जलन और फफोले (Burning and blisters) की दिक्कत से ज्यादा परेशान हो ही जाती है. इस दिक्कत को कम करने के लिए आप आलू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप जली हुई जगह पर आलू को बीच से काटकर हल्के हाथों से स्किन पर रब करें. चाहें तो आलू का रस निकाल कर भी जलने वाली जगह पर लगा सकते हैं. इससे जलन कम होगी और फफोले पड़ने से बचाव होगा.

तो यह थें कुछ घरेलू उपाय जिसकी मदद से जली हुई स्किन को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है और अगर इनके उपयोग करने के बाद भी जला हुआ ठीक नहीं हो रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Next Story