Health

Late Pregnancy: 35 के बाद अगर आप भी मां बनने जा रही हैं, तो रखें इन बातों का ख्याल

pregnancy fever
x
करियर और शादी देरी से होने के कारण बहुत सी महिलायें देरी से मां बनने का फैसला करती हैं ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

Late Pregnancy: आजकल बहुत से कारणों की वजह से अधिकतर महिलाएं को 35 के बाद ही मां बनने का फैसला लेती है जैसे की शादी में देरी होना या फिर कैरियर से रिलेटेड कोई डिसीजन लेना आदि। 30 साल के बाद मां बनने में बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 30 साल के बाद मिसकैरेज (Miscarriage) की संभावनाएं बढ़ जाती है। आपको कब मां बनना है यह आपका अपना फैसला होता है और मां बनने की कोई भी विशेष नियम नहीं होते। तो अगर आपने भी 35 साल बनने का फैसला लिया हैं तो जानिए कुछ बातें जिनका आपको विशेष ध्यान देना चाहिए

अपनाए हेल्दी लाइफ़स्टाइल (Adopt healthy lifestyle)

अगर आपने देरी से मां बनने का फैसला लिया है तो आपको हेल्दी लाइफ़स्टाइल (Healthy lifestyle) फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी फर्टिलिटी (Fertility) जल्दी खराब नहीं होती।अपनी डाइट और सेहत पर बहुत ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप चाहे तो किसी अच्छे न्यूट्रीशनिस्ट (Nutritionist) की मदद ले सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम (Work out) करना चाहिए और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ लेना चाहिए। आपको स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए और साथ ही ज्यादा चीनी और कैफीन के सेवन से बचना चाहिए।

उम्र कर सकती है डिलिवरी को प्रभावित (Age can affect delivery)

दोस्तों आपको बता दें कि 35 वर्ष की उम्र के बाद नॉर्मल डिलीवरी (Normal delivery) के चांसेस बेहद कम होने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डॉक्टर (Doctor) फर्टिलिटी (Fertility) से रिलेटेड कुछ उपचार करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि केस कॉम्प्लिकेशन (Complications) भरा हो। बहुत सी औरतें 35 की उम्र के बाद भी एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देती है। अपने डॉक्टर (Doctor) से बात करें और उनके द्वारा दी गई सलाह के अनुसार ही अपने प्रेगनेंसी (Pregnancy) टाइम को बिताए।

धूम्रपान और अल्कोहल के सेवन से रहे दूर (Stay away from smoking and alcohol consumption)

यह तो हर प्रेग्नेंट औरत को ध्यान रखना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान आप जिन चीजों का सेवन करती है वह सब बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं इसलिए बेहद जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान और अल्कोहल (smoking and alcohol) के सेवन से खुद को दूर रखें ताकि कॉम्प्लिकेशंस (Complications) को कम किया जा सके।

दोस्तों मां बनना किसी भी औरत के लिए बहुत बड़ा सम्मान होता है। इसीलिए यह बेहद जरूरी है कि सही समय पर आप मां बने। लेकिन अगर आप देरी से मां बनने का फैसला लिया है तो अपना ख्याल रखें हर एक चीज डॉक्टर (Doctor) की सलाह के अनुसार करें, और स्वास्थ्य वर्धक चीजों का सेवन करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story