Health

Obesity Problem: दादा-दादी हैं मोटे तो बच्चों में मोटापे की समस्या के चांसेस ज्यादा होंगे

Obesity Problem: दादा-दादी हैं मोटे तो बच्चों में मोटापे की समस्या के चांसेस ज्यादा होंगे
x
मोटापे की समस्या परिवारों की कई पीढ़ियों तक फैलती है।

Obesity Problem: WHO के मुताबिक, ऐसे बच्चे जिनकी उम्र पांच वर्ष से कम हैं, ऐसे 3 करोड़ 90 लाख बच्चे मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं। ऑस्ट्रेलिया के लगभग 25% किशोर और बच्चे ज्यादा वजन वाले हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे का मोटापा उनके दादा-दादी (Grandparents) से संबंधित हो सकता है। जी हाँ! विश्व भर में 200,000 से ज्यादा लोगों इस अध्ययन में शामिल किया गया। एक व्यवस्थित समीक्षा इस बात की पुष्टि करती है कि मोटापे की समस्या (Obesity problem) परिवारों की कई पीढ़ियों तक फैलती है। शोधकर्ताओं के अनुसार अभी भी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि इस चक्र को कैसे तोड़ा जा सकता है।

मोटापा जुड़ा है स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से (Obesity linked to health issues)



मोटापा बच्चों और किशोरों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Health issues) पैदा कर सकता है, जैसे कि हाई ब्लडप्रेशर, इंसुलिन प्रतिरोध, कोलेस्ट्रॉल असंतुलन, मधुमेह मेलिटस, हड्डी की कठिनाइयां, मनोरोग, हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु होना।

शोधर्ताओं ने इस बात की जांच की कि जिनके दादा-दादी का वजन ज्यादा होता हैं और उनके पोते और पोतियों के वजन की स्थिति के बीच क्या संबंध है। इसके लिए वर्तमान वैश्विक साक्ष्य की जांच की गई। इस अध्ययन में 17 देशों के 238,771 लोग शामिल थे। पूरा डेटा इस बात की पुष्टि करता है कि मोटापा एक ऐसी समस्या है जो पीढ़ी दर पीढ़ी (Generation by generation) फैलता है। यानि न सिर्फ माता पिता बल्कि दादा-दादी से भी ये समस्या बच्चों में आ सकती है।

शोध की आवश्यकता है (Research is needed)



दादा-दादी के मोटापे से बच्चों के मोटापे की स्थिति कैसे प्रभावित होती है, इस पर अभी और ज्यादा शोध होने की आवश्यकता है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसमें दो कारक शामिल हो सकते है। पहला मोटापा अप्रत्यक्ष रूप से बच्चे को माता-पिता के जीन (Gene) के माध्यम से प्रभावित कर सकता है और दूसरा ये कि बच्चों के पालन-पोषण (Upbringing) में दादा-दादी द्वारा निभाई गई भूमिका।

अभी इस दिशा में और ज्यादा शोध की आवश्यकता है। लेकिन आनुवंशिक लक्षण (Genetic traits) एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी जाते है ये तो स्पष्ट है। आगे होने वाली रिसर्च में इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि मोटापा अनुवशिक लक्षण है या नहीं?

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story