Health

Hypotension problem: ब्लड प्रेशर कम होना आपके लिए हो सकता है खतरनाक! जानिए क्या है इसके लक्षण और क्या है बचाव के उपाय?

Hypotension problem: ब्लड प्रेशर कम होना आपके लिए हो सकता है खतरनाक! जानिए क्या है इसके लक्षण और क्या है बचाव के उपाय?
x
ब्लड प्रेशर कम होने पर चक्कर आना, कमजोरी, एकाग्रता में कमी होना आदि बहुत सी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।

Low Blood Pressure Problem: सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि ब्लड प्रेशर बढ़ना सेहत के लिए ज्यादा गंभीर हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति को हाइपरटेंशन के नाम से जाना जाता है जो अधिकतर लोगों में सामान्यतः पाई जाती है। लेकिन क्या कभी आपने हाइपोटेंशन की समस्या के बारे में सुना है? जी हां हाइपरटेंशन की तरह हाइपोटेंशन भी खतरनाक हो सकता है और गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। हाइपोटेंशन की समस्या में ब्लड प्रेशर कम(Low blood pressure) हो जाता है जिससे चक्कर आना, कमजोरी, एकाग्रता में कमी होना आदि बहुत सी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हाइपरटेंशन और हाइपोटेंशन(Hypotension) दोनों ही सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर का लगातार कम(Low blood pressure) बने रहना बड़ी मुसीबतों का कारण भी हो सकता है।

हाइपोटेंशन के लक्षण (Symptoms of Hypotension)

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जब किन्हीं विशेष कारणों से हमारे मस्तिष्क में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पाता तो हाइपोटेंशन की समस्या हो सकती है इसके लक्षण की बात करें तो-

● मरीज को उल्टी या मतली जैसा महसूस होता है।

● बेहोशी की समस्या हो सकती है।

● शारीरिक दुर्बलता महसूस हो सकती है।

● सास बहुत तेज या बहुत धीरे चलती है।

● ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है।

उपचार (Treatment)

हाइपोटेंशन(Hypotension) की ज्यादातर कंडीशन में किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती लेकिन अगर आपको उपरोक्त लक्षणों में कुछ भी महसूस हो रहा हो तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें जिससे स्थिति से सही तरीके से निपटा जा सके।

जिनको हाइपोटेंशन की समस्या है उन्हें सीमित मात्रा में नमक पानी का घोल देना चाहिए इससे उन्हें लाभ मिलता है। लेकिन ध्यान रहे यदि किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई है तो उसे नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

समय-समय पर पानी पीते रहने, तुलसी की पत्ती चबाने से, विटामिन b12 वाली चीजों के सेवन से भी रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन अगर रक्तचाप लगातार कम रहे तो कृपया डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story