Health

How To Test Paneer Is Real Or Fake: पनीर असली है या नकली कैसे पता करें?

How To Test Paneer Is Real Or Fake: पनीर असली है या नकली कैसे पता करें?
x
How To Test Paneer Is Fake Or Real: असली और नकली पनीर में फर्क कैसे करें, यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है

How To Know Paneer Is Real Or Fake: कैसे पता करें पनीर असली है या नकली? इस सवाल का जवाब हर पनीर खाने और खरीदने वाले व्यक्ती को मालूम होना चाहिए। असली और नकली पनीर में फर्क करने का तरीका भी बेहद आसान है. पनीर असली है या नकली पता करने के लिए आपको घर में मौजूद सामग्रियों से ही मालूम हो जाएगा।

पनीर असली है या नकली कैसे पता चलेगा

फेस्टिव सीजन शुरू हो गए हैं और इसी के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स में मिलावट और नकली डेयरी प्रोडक्ट बेचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. नकली पनीर का मार्केट बहुत बड़ा है, लोग आंख से देखकर और छू कर यहां तक की टेस्ट करके भी असली और नकली पनीर में अंतर नहीं जान पाते हैं. इसी लिए असली और नकली पनीर में अंतर कैसे पता करते हैं इसकी कुछ ट्रिक्स हम आपको बताने वाले हैं.

असली और नकली पनीर कैसे पहचानें

Asli Or Nakli Paneer Kaise Pehchane:

नकली पनीर टेस्ट करने का तरीका नंबर 1: पनीर को गर्म पानी में उबलने के लिए डाल दें, और इस पानी में सोयाबीन का आटा या फिर अरहर की दाल का फाउंडर डाल दें. आटा मिलने के बाद पनीर का रंग अगर सफ़ेद ही रहता है तो वह असली है और अगर हल्का लाल हो जाता है तो वह नकली है.

नकली पनीर लाल इसी लिए हो जाता है क्योंकि उसे बनाने में कपडे धोने वाला डिटर्जेंट और यूरिया जैसे कैमिकल मिलाए जाते हैं.

नकली पनीर पहचानने का तरीका नंबर 2: पनीर को पानी में उबालें और निकालकर ठंडा कर दें. अब इसमें टिंचर आयोडीन के कुछ ड्राप डालें। अगर पनीर का रंग सफ़ेद है तो वह असली है और अगर पनीर का रंग नीला हो गया तो वह मिलावटी है.

नकली पनीर खाने के नुकसान

नकली पनीर आपके शरीर के अंदरूनी अंग जैसे किडनी, लीवर, छोटी आंत, बड़ी आंत की भजिया फाड़ देता है. सिंथेटिक पनीर खाने से आपको फ़ूड पॉइजनिंग हो सकती है. जिससे उल्टी, दस्त, पेटदर्द हो सकता है. यह कैंसर का कारण भी बन सकता है.


Next Story