Health

How to increase IQ level: बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

How to increase IQ level: बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
x
माता पिता बचपन से ही अपने बच्चे को इंटेलिजेंट बनाने के लिए बादाम ,अखरोट, च्यवनप्राश जैसे अन्य ड्राई फ्रूट का आहार में शामिल करते हैं।

How to increase IQ level in Kids: सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ लिख कर अपने सपनों के साथ साथ उनके सपनों को भी पूरे करें। हर बच्चे का आईक्यू लेवल अच्छा होना आवश्यक है. माता पिता बचपन से ही अपने बच्चे को इंटेलिजेंट बनाने के लिए बादाम ,अखरोट, च्यवनप्राश जैसे अन्य ड्राई फ्रूट का आहार में शामिल करते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे ,जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चों का आईक्यू लेवल (Iq level) बढ़ा सकते हैं. और अपने और अपने बच्चों के सपने पूरे कर सकते हैं।

बच्चों को खेल खिलाएं

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल खेलना बहुत आवश्यक होता है। साथ ही उन्हें कई तरह की चीजें खेल खेलते समय सीखने को मिलती हैं। और एक्साइटमेंट और आईक्यू लेवल (Iq Level) भी बढ़ता है।

डीप ब्रीदिंग कराएं

डीप ब्रीदिंग सबसे अच्छी ब्रेन हैक्स में से एक मानी जाती है। गहरी सांस लेने से मन में अच्छे विचार एवं सकारात्मक सोच पैदा होती है। इसके साथ ही बच्चों को तनाव से भी मुक्ति मिलती है. नियमित रूप से सुबह-शाम रोजाना 15 मिनट गहरी सांस लेने का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

गणित के सवाल करवाएं हल

बच्चों को खेल-खेल में टेबल या जोड़- घटाने वाले सवाल करवाने चाहिए। बच्चे के माता-पिता को बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए खेल में गणित के जोड़-घटाने वाले सवाल करवाने चाहिए।

म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखाएं

बच्चे के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखाना चाहिए। अपने बच्चों को गिटार ,सितार ,हारमोनियम जैसे इंस्ट्रूमेंट सिखाने से बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ता है।

आहार में शामिल करें ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड के उपयोग करने से बच्चे के मस्तिष्क पर अच्छा असर पड़ता है। उनकी याददाश्त और पढ़ने की क्षमता बढ़ती है .इसीलिए बच्चों की डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें।

Next Story