Health

हार्टअटैक के खतरे से कैसे बचें? बैड कॉलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाना है तो बस ये काम कर डालिये

हार्टअटैक के खतरे से कैसे बचें? बैड कॉलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाना है तो बस ये काम कर डालिये
x
How To Get Rid Of Bad Cholesterol: हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण दिल की खून सप्लाई करने वाली नलिकाओं में बैड कॉलेस्ट्रॉल का भर जाना है

बैड कॉलेस्ट्रॉल को कैसे हटाएं: देश में हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. फिटनेस फ्रीक लोग जो खाना भी डॉक्टर से पूछ कर खाते हैं उन्हें भी हार्ट अटैक का सामना करना पड़ रहा है. जान बच गई तो इलाज में पूरी जिंदगी की जमा-पूंजी खत्म हो जाती है.

वैसे तो हार्ट अटैक होने के कई कारण होते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण आपके गलत खान-पान और आलस होता है. जो आपके दिल में रक्त प्रवाह करने वाली नलिकाओं में कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. जब दिल में खून की सप्लाई धीमी या रुक जाती जाती है तो दिल का दौरा पड़ता है. सही समय में इलाज मिला तो ठीक वरना पीड़ित की मौत होना तय होता है.

नेचुरली कॉलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें

How To Get Rid Of Cholesterol Naturally:

हेल्दी डायट- सुबह ब्रेकफास्ट में भरपूर मात्रा में फल का सेवन करें, दोपहर में सलाद और हरी सब्जियां खाना अपनी आदत में डाल लें, रात के वक़्त कम खाना खाए. ध्यान रहे तेल-मसाला वाली चीज़ों से परहेज करना है. पूरी, पराठा, पिज़्ज़ा, बर्गर, रोल, और ऐसी किसी भी प्रकार के भोजन से परहेज करें जिसमे रिफाइंड आयल का इस्तेमाल किया गया है।

तेल खाना ही है तो कोकोनट आयल, या फिर राईस ब्रान आयल का सेवन शुरू करें। बता दें कि तेल-घी और मसाले युक्त भोजन से ही दिल की नलिकाओं में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

ज़्यादा नमक खाना बंद करें और हो सके तो शक्कर को खाना ही बंद कर दें. चाय में शहद या गुड़ डालें।

सुबह गर्म पानी में शहद और निम्बू डालकर पिएं

सुबह उठते ही चाय की चुस्की लेने की आदत से परहेज करके कुनकुने पानी में शहद और निम्बू डालकर पिए, जो ना सिर्फ आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल लेवल को चमत्कारी रूप से कम करेगा साथ में बैड फैट को भी खत्म करेगा

खूब दही खाएं

दही, निम्बू जैसी चीज़ो को डेली मील में शामिल कर ही लें, दही का खूब सेवन करें मतलब ऐसा नहीं की एक लोटा दही पी जाएं। कहने का मतलब है. अपनी डायट में शामिल करें। रोज लंच में दही खाएं लेकिन रात को ना खाएं

स्मोमिंग-ड्रिंकिंग छोड़ दें

दिल का खयाल रखना है तो बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा। शराब में शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जो आपके दिल को कमजोर करता है, वही हार्ट अटैक का कारण धुआँ-धक्कड़ भी होता जो फेफड़ो की भजिया फाड़ देता है. कैंसर-वेंसर तो ठीक है लेकिन शराब और धुआं आपको हार्ट अटैक की तरफ धकेलता है.

रनिंग करें

आज कल के लोग फिटनेस के लिए जिम जाते हैं, अच्छी बात है लेकिन वजन उठाने से कॉलेस्ट्रॉल कम नहीं होता। सिर्फ साइक्लिंग और रनिंग से ही आप नैचुरली अपने बॉडी से कॉलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.



Next Story