Health

गेहूं में कितनी कैलोरी होती है, क्या घी लगाकर रोटी खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ती है

गेहूं में कितनी कैलोरी होती है, क्या घी लगाकर रोटी खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ती है
x
How many calories are in wheat: गेहूं से बनी रोटी हिंदुस्तान के हर एक घर में खाई जाती है लेकिन कभी आपने सोचा है कि हर रोज़ रोटी खाने से शरीर में कितनी कैलोरी बढ़ती है

How many calories are in wheat: गेहूं की रोटी या चपाती भारत के हर एक घर में रोज बनाई और खाई जाती है, हम किसी न किसी रूप में गेहूं का सेवन करते हैं, फिर चाहे वो तेल में तली हुई लजीज पूरी हो या फिर लच्छेदार पराठा। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि जिस रोटी को हम रोज़ खाते हैं उससे हमारे शरीर को कितनी कैलोरी मिलती है और रोटी में घी लगा दिया जाए तो कितनी मात्रा में कैलोरी बढ़ जाती है? नहीं ना.. तो चलिए जानते हैं।

इंसान को अपने शरीर और परिश्रम के हिसाब से आहार करना चाहिए। एक सामान्य व्यक्ति को हर दिन 2000 कोलोरी की जरूरत होती है। इससे ज़्यादा कैलोरी मोटापे और कई बिमारियों की वजह बनता है। तो प्रश्न यह है कि आखिर ये कैसे पता करें की हम हर दिन कितनी कैलोरी लेते हैं और कहीं ज़्यादा या कम कैलोरी तो नहीं ले रहे हैं।

गेहूं के आटे से बनी रोटी में कितनी कैलोरी होती है

देखिये 100 ग्राम गेंहु के आटे में 380 कैलोरी होती है, अगर आपके घर में 25 ग्राम की रोटी बनती है तो आप हर रोटी के साथ 95 कैलोरी लेते हैं और यदि आप रोटी के साथ घी भी लेते हैं तो एक रोटी खाने पर आपको 131 कैलोरी मिलती है। 3 ग्राम घी में लगभग 36 कैलोरी होती है।

कैलोरी बर्न करने के लिए क्या करें

मान लीजिये कि आपको हर दिन 2 हज़ार कैलोरी चाहिए ही चाहिए है लेकिन अपने बढ़िया गरमागरम रोटी देखीं तो ज़रूरत से ज़्यादा खा लीं. अब दो रोटी एक्स्ट्रा हो गई है तो उसे बर्न करना पड़ेगा। इसके लिए आपको 6 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ेगा और कम से कम 31 मिनट तक वॉक करनी होगी। इसके बदले आप 14 किलोमीटर की साइकलिंग भी कर सकते हैं, और 18 मिनट के लिए स्विमिंग कर लें तो और भी बढ़िया।

Next Story